Saturday, July 13, 2024
HomeDelhiDelhi Air Polution: दिल्ली में सांस लेना हुआ आसान, शहर में साल...

Delhi Air Polution: दिल्ली में सांस लेना हुआ आसान, शहर में साल का सबसे कम AQI दर्ज

India News Delhi ( इंडिया न्यूज ), Delhi Air Polution: निगरानी एजेंसियों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में AQI इस साल के सबसे निचले स्तर 56 पर दर्ज किया गया। इसके साथ जुलाई के प.हले पूरे सप्ताह के दौरान वायु गुणवत्ता “संतोषजनक” श्रेणी में रही। जून में सात दिनों तक दिल्ली का AQI 100 से नीचे रहा और जुलाई में मौसम के कारण इसमें और सुधार हुआ है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, शाम 6 बजे AQI 56 के साथ संतोषजनक श्रेणी में दर्ज किया गया। 1-7 जुलाई तक AQI संतोषजनक श्रेणी में रहा है, जिसमें रविवार को साल का सबसे कम दिन रहा।

AQI मापदंड

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा, 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मीडियम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बहुत खराब, और 401 और 500 के बीच गंभीर माना जाता है।

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को शहर में अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से 0.8 डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो मौसम के औसत से दो डिग्री कम है।

Also Read- Dengue In Delhi: दिल्ली में जलभराव ने बढ़ाया डेंगू का खतरा, अब तक 200 से ज्यादा केस हुए दर्ज

मौसम विभाग ने दिन में आमतौर पर बादल छाए रहने तथा शाम के समय हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने या बिजली चमकने का अनुमान जताया है। IMD के सात दिवसीय पूर्वानुमान के अनुसार, 13 जुलाई तक आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होगी। आज दिन में सापेक्षिक आर्द्रता 57 प्रतिशत से 93 प्रतिशत के बीच रही।

Also Read- Delhi Traffic: 12 हजार लोगों ने शराब के नशे में चलाई गाड़ी, दिल्ली पुलिस ने थमाया जुर्माना

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular