होम / Delhi: दिल्ली के सब्जी मंडी रेलवे स्टेशन का होगा पुनर्विकास, जानिए क्या है प्लान

Delhi: दिल्ली के सब्जी मंडी रेलवे स्टेशन का होगा पुनर्विकास, जानिए क्या है प्लान

• LAST UPDATED : January 23, 2024

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत देश में कुल 508 रेलवे स्टेशनों का पुनर्निर्माण किया जाना है। सांसद बनने के बाद पिछले नौ साल में मैंने देखा है कि नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशनों के अलावा दिल्ली के अन्य स्टेशनों पर सबसे ज्यादा विकास हुआ है। चांदनी चौक विधानसभा में आदर्श नगर, शकूरबस्ती, सब्जी मंडी रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया गया है।

रेलवे स्टेशन का किया जाएगा पुनर्विकास

4770 करोड़ रुपये की लागत से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को दुनिया के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा। आज पूरे देश को वंदे भारत ट्रेनों से जोड़ा जा रहा है। अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत दिल्ली डिवीजन के चौदह स्टेशनों यानी सोनीपत, मोदीनगर, गाजियाबाद, सब्जी मंडी, जिंद जंक्शन, रोहतक, पटौदी रोड, बहादुरगढ़, दिल्ली कैंट का पुनर्विकास किया जा रहा है।

इन कार्यों की योजना बनाई गई (Delhi) 

निम्नलिखित कार्यों की योजना बनाई गई है अर्थात स्टेशन भवन के अलग भवन बरामदे का प्रावधान, कैफेटेरिया का प्रावधान और स्टॉल का प्रावधान, प्रतीक्षालय, शौचालय और अन्य यात्री सुविधाओं का विकास, सर्कुलेटिंग का विकास क्षेत्र और पार्किंग, सर्कुलेटिंग क्षेत्र में यातायात की आवाजाही के लिए अलग-अलग प्रवेश और निकास की व्यवस्था, मौजूदा प्लेटफार्मों पर अतिरिक्त प्लेटफॉर्म शेल्टरों का विकास, आधुनिक एलईडी आधारित प्रकाश व्यवस्था का प्रावधान, सर्कुलेटिंग क्षेत्र में सजावटी पोल।

6 मीटर प्रवेश/निकास पर आधुनिक साइनेज बोर्ड, एलईडी आधारित भवन ,जीपीएस आधारित प्लेटफॉर्म घड़ी का प्रावधान, कार्यकारी/आरक्षित लाउंज/वीआईपी कक्ष में एलईडी टीवी का प्रावधान, 12 मीटर चौड़े फुट ओवर ब्रिज का निर्माण। एस्केलेटर और लिफ्ट भी प्रदान की जाएंगी। इन पुनर्विकास कार्यों की अनुमानित लागत रु. 27 करोड़ है। दिल्ली मंडल रेल प्रबंधक श्री सुखविंदर सिंह ने कहा कि वर्तमान में परामर्श और कार्य प्रदान किया जा चुका है, मास्टर प्लान/कॉन्सेप्ट प्लान और सर्कुलेटिंग प्लान को अंतिम रूप दिया जा रहा है और फुट ओवर ब्रिज के लिए स्टील गर्डर्स का निर्माण किया जा रहा है।

इसे भी पढ़े:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox