Sunday, June 16, 2024
HomeDelhiDelhi Education Minister Atishi ने सरकारी स्कूलों के प्रदर्शन की सराहना की,...

Delhi Education Minister Atishi ने सरकारी स्कूलों के प्रदर्शन की सराहना की, कहा- इस साल NEET-UG में 1400 से अधिक छात्र हुए पास

India News Delhi (इंडिया न्यूज),  दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने शुक्रवार, 7 जून को राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) (स्नातक) में दिल्ली सरकार के स्कूलों के प्रदर्शन की सराहना की, क्योंकि इस साल इन स्कूलों के 1400 से अधिक छात्रों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है। एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए आतिशी ने कहा कि इस साल दिल्ली सरकार के स्कूलों के 1414 छात्रों ने प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण की है।

NEET-UG के लिए 100 प्रतिशत परिणाम किया हासिल

मंत्री ने आगे बताया कि 12 उत्कृष्टता विद्यालयों में से छह ने इस वर्ष NEET-UG के लिए 100 प्रतिशत परिणाम हासिल किया है। सभी स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस स्कूलों की बात करें तो कुल 255 बच्चों ने नीट परीक्षा दी और 243 बच्चे परीक्षा में सफल हुए, जो कुल बच्चों का 95 फीसदी है।

दिल्ली के शिक्षा मंत्री ने कहा, यह 4 जून को NEET-UG के परिणाम घोषित होने के बाद आया है। मंत्री ने आगे दावा किया कि यहां के सरकारी स्कूल कई वर्षों से NEET परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन इस बार के परिणामों को देखते हुए, उन्होंने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली में जबरदस्त शिक्षा क्रांति हुई है- आतिशी

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली में जबरदस्त शिक्षा क्रांति हुई है, जिससे गरीब, वंचित पृष्ठभूमि से आने वाले बच्चों को भी अच्छी शिक्षा मिल रही है।अगर अतीत की बात करें तो किसी व्यक्ति के लिए यह कल्पना करना कठिन था कि गरीब लोगों के बच्चे आईआईटी-आईआईएम और मेडिकल प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होंगे, लेकिन अब वे परीक्षाओं में शामिल हो रहे हैं और उन्हें उत्तीर्ण भी कर रहे हैं। दिल्ली सरकार के स्कूलों ने उक्त परीक्षा में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है।”

Also Read- Delhi Water Crisis: आतिशी ने हरियाणा सरकार पर लगाया आरोप, कहा- ‘हरियाणा, दिल्ली को मिलने वाले पानी की आपूर्ति कम कर रहा है’

उन्होंने 2020 के नतीजों का जिक्र करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार के मुताबिक, 569 छात्रों ने NEET परीक्षा पास की थी और इस साल यह संख्या बढ़कर 1414 हो गई है, जो ढाई गुना की वृद्धि है। आतिशी के मुताबिक महज पांच साल की छोटी सी अवधि में इस एंट्रेंस पेपर को पास करने वाले बच्चों की संख्या साल दर साल काफी बढ़ी है। 2020 के नतीजों के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि कुल 569 छात्र उत्तीर्ण हुए थे।

शिक्षा मंत्री ने आगे कहा, “मैं NEET परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले सभी छात्रों, उनके माता-पिता, शिक्षकों और स्कूल के प्रिंसिपलों को बधाई देता हूं और सभी दिल्लीवासियों की ओर से मैं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को धन्यवाद देता हूं; जिनके नेतृत्व में पिछले 10 वर्षों में दिल्ली में ऐसी शिक्षा क्रांति आई है।”

उन्होंने दावा किया, ”10 साल पहले तक कोई सोच भी नहीं सकता था कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे जेईई और एनईईटी परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे।”

Also Read-Water Crisis In Delhi: दिल्लीवासियों को मिलता रहेगा पानी, जल मंत्री आतिशी ने किया वजीराबाद बैराज का निरीक्षण

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular