Sunday, June 16, 2024
HomeDelhiPM Modi को लेकर प्रल्हाद जोशी ने किया बड़ा दावा, बोले- ...

PM Modi को लेकर प्रल्हाद जोशी ने किया बड़ा दावा, बोले- 9 जून को तीसरी बार प्रधानमंत्री...

India News Delhi (इंडिया न्यूज), PM Modi: भाजपा के वरिष्ठ नेता प्रहलाद जोशी ने शुक्रवार को बताया कि नरेंद्र मोदी 9 जून (रविवार) को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। पुराने संसद भवन में एनडीए संसदीय बैठक में बोलते हुए जोशी ने गठबंधन सहयोगियों से कहा कि शपथ ग्रहण समारोह रविवार शाम 6 बजे होगा। यह बैठक नरेंद्र मोदी को एनडीए नेता चुनने के लिए आयोजित की गई थी।

इस बैठक में एनडीए सांसदों के अलावा मुख्यमंत्रियों समेत गठबंधन के वरिष्ठ नेता मौजूद थे, जहां भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व के समर्थन में एक प्रस्ताव पेश किया, जिसका सहयोगी दलों और सांसदों ने समर्थन किया। इसके बाद नरेंद्र मोदी को एनडीए संसदीय दल का नेता चुना गया।

इसके बाद टीडीपी के एन चंद्रबाबू नायडू, जेडी(यू) के नीतीश कुमार और शिवसेना के एकनाथ शिंदे समेत एनडीए के वरिष्ठ सदस्य राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे और उन्हें गठबंधन का समर्थन करने वाले सांसदों की सूची सौंपेंगे। नायडू, कुमार और शिंदे के अलावा, चिराग पासवान, जीतन राम मांझी, अनुप्रिया पटेल और पवन कल्याण मुख्य मंच पर मौजूद एनडीए नेताओं में वरिष्ठ भाजपा नेताओं के साथ शामिल थे।

क्या है सीटों का समीकरण?

543 सदस्यीय लोकसभा में एनडीए ने 272 के बहुमत के आंकड़े को पार करते हुए 293 सीटें जीतीं। विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक ने एग्जिट पोल की भविष्यवाणियों को धता बताते हुए 234 सीटें हासिल कीं। भाजपा ने अकेले 240 सीटें जीतीं, दस साल में पहली बार पार्टी 2014 और 2019 में क्रमशः 282 और 303 सीटें जीतने के बाद बहुमत से दूर रही। 4-5 जून को नतीजे घोषित होने के बाद, भाजपा नेतृत्व ने किसी भी अनिश्चितता की भावना को समाप्त करने के लिए सरकार गठन के लिए तेजी से आगे बढ़े।

अमित शाह, राजनाथ सिंह और नड्डा सहित वरिष्ठ भाजपा नेता भी नई सरकार में अपने प्रतिनिधित्व के हिस्से के लिए एक सौहार्दपूर्ण फॉर्मूला तैयार करने के लिए सहयोगियों के साथ विचार-विमर्श कर रहे हैं, जो अस्तित्व के लिए उन पर निर्भर करेगा।

Also Read- Delhi Education Minister Atishi ने सरकारी स्कूलों के प्रदर्शन की सराहना की, कहा- इस साल NEET-UG में 1400 से अधिक छात्र हुए पास

ये विदेशी मेहमान हो सकते हैं शामिल?

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ और भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक उन विदेशी नेताओं में शामिल हैं जो नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ को भी आमंत्रित किए जाने की संभावना है। मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक इसके अलावा सेंट्रल विस्टा परियोजना पर काम करने वाले मजदूर, वंदे भारत ट्रेन और वंदे मेट्रो बनाने वाले रेलवे के कर्मचारी, ट्रांसजेंडर, सफाई कर्मचारी, विकसित भारत के राजदूत और केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थी भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो सकते हैं।

Also Read- Water Crisis: देशभर में जल आपूर्ति संकट गहराता जा रहा है, दक्षिणी राज्यों की स्थिति अभी भी बदतर

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular