Sunday, July 7, 2024
HomeCrimeDelhi :दिल्ली में माहौल बिगड़ने का डर, अलर्ट पर पुलिस ! जानें...

Delhi :दिल्ली में माहौल बिगड़ने का डर, अलर्ट पर पुलिस ! जानें कितना बड़ा है खतरा?

India News (इंडिया न्यूज),Delhi : अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह और वाराणसी जिला अदालत के आदेश के बाद हिंदू पक्ष को ज्ञानवापी मस्जिद के दक्षिणी तहखाने में पूजा करने की अनुमति मिली है, इसको लेकर दिल्ली पुलिस ने एक आदेश जारी किया है। सामने आई जानकारी के अनुसार, दिल्ली में सांप्रदायिक माहौल बिगड़ने की आशंका है। इसके मद्देनजर दिल्ली पुलिस की स्पेशल ब्रांच ने सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील इलाकों में शांति बरकरार रखने के लिए सभी पुलिस थानों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश जारी किए हैं। दिल्ली पुलिस की स्पेशल ब्रांच की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि सभी पुलिस थाने CAA/NRC विरोधी आंदोलन और 2020 के दिल्ली दंगों में शामिल उपद्रवियों पर कड़ी नजर रखें। इसकी जानकरी मंगलवार को एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी।

दिल्ली में माहौल बिगड़ने का खतरा

बता दें, दिल्ली पुलिस की स्पेशल ब्रांच की ओर से जारी एडवाइजरी में पुलिस थानों को हालिया घटकटनक्रम जैसे कि अयोध्या राम मंदिर में अभिषेक, ज्ञानवापी तहखाने में प्रार्थना के आदेश और महरौली में विभिन्न धार्मिक संरचनाओं के विध्वंस के मद्देनजर सांप्रदायिक घटनाओं से बचने के लिए निवारक कदम उठाने की सलाह दी गई है। स्पेशल यूनिट की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि कुछ तत्व माहौल को खराब करने की कोशिश कर सकते हैं।

उपद्रवियों की लिस्ट तैयार करने के निर्देश

साथ ही, एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि पुलिस अधिकारियों को ऐसे लोगों की सूची बनानी चाहिए जो उपरोक्त घटनाक्रम के नाम पर समाज में तनाव पैदा करने की कोशिश कर सकते हैं। ऐसे में सभी पुलिस स्टेशनों, जिलों और विशेष इकाइयों को सीएए/एनआरसी प्रदर्शनों, शाहीन बाग धरना प्रदर्शनों और किसानों के विरोध प्रदर्शनों में भाग लेने वालों की सूची तैयार करने के लिए कहा गया है।

जुमे वाले दिन विशेष चौकसी के निर्देश

जारी एडवाइजरी में राजधानी स्थित संवेदनशील मस्जिदों में, शुक्रवार की नमाज के दौरान, पर्याप्त संख्या में कर्मियों की तैनाती करने और विभिन्न धार्मिक संगठनों पर विशेष नजर रखने को कहा गया है। बरिष्ठ अधिकारी ने बताया कुछ शरारती तत्व गलत इरादों से धार्मिक स्थलों में जबरन घुसने की कोशिश कर सकते हैं। साथ में यह भी आशंका जताई गई है कि उपद्रवी लोकसभा चुनाव से पहले माहौल को बिगाड़ सकते हैं। ऐसे लोग राम मंदिर, ज्ञानवापी मस्जिद, मथुरा की शाही ईदगाह और महरौली में कुछ धार्मिक संरचनाओं के विध्वंस जैसे मुद्दे उठाने की कोशिश कर सकते हैं।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular