Monday, July 1, 2024
HomeDelhiDelhi Heatwave: भीषण गर्मी ने निकाला पसीना, 3 दिन तक लू का...

Delhi Heatwave: भीषण गर्मी ने निकाला पसीना, 3 दिन तक लू का रेड अलर्ट जारी

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Delhi Heatwave: दिल्ली-NCR समेत देश के कई राज्यों में भीषण लू का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में अगले छह दिनों तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। बुधवार को भयंकर गर्मी के कारण दिल्ली में बिजली की मांग ने सभी पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली का अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

दिल्ली के लोग पिछले शनिवार से भीषण गर्मी और लू का सामना कर रहे हैं। बुधवार को भी तेज धूप और लू के कारण लोगों के लिए घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया। सफदरजंग वेधशाला में बुधवार को अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है। वहीं, न्यूनतम तापमान 30.9 डिग्री रहा, जो सामान्य से चार डिग्री ज्यादा है।

Delhi Heatwave: रात में भी नहीं मिल रही राहत

रात के समय तापमान के थोड़ा कम होने से थोड़ी राहत मिलती है, लेकिन अभी न्यूनतम तापमान भी ज्यादा है। इससे लोगों को गर्मी अधिक महसूस हो रही है। बुधवार को दिल्ली के तीन मौसम केंद्रों में न्यूनतम तापमान 33 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने गुरुवार के लिए गर्मी और लू का ओरेंज अलर्ट जारी किया है। उसके बाद तीन दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। सोमवार और मंगलवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

अधिक है बिजली की मांग

बुधवार दोपहर 3.42 बजे राजधानी में बिजली की मांग रिकॉर्ड स्तर पर पहुँचकर आठ हजार मेगावाट हो गई। पिछले पांच दिनों से लगातार बिजली की मांग सात हजार मेगावाट से ऊपर बनी हुई है। मई में ऐसा पहली बार हुआ है कि लगातार बिजली की मांग इतनी ज्यादा है। ऐसा पिछले 15 सालों में नहीं देखा गया।

इससे पहले, मंगलवार दोपहर को बिजली की अधिकतम मांग 7,717 मेगावाट थी और रात 11.01 बजे यह 7,726 मेगावाट तक पहुंच गई थी। बिजली वितरण कंपनी बीएसईएस के प्रवक्ता ने बताया कि लगातार पांचवें दिन दिल्ली में बिजली की अधिकतम मांग 7,000 मेगावाट से ऊपर रही। इससे पहले, दिल्ली में बिजली की अधिकतम मांग 29 जून, 2022 को 7,695 मेगावाट रिकॉर्ड की गई थी।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular