Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiDelhi Loksabha Candidates: कौन है दिल्ली में सबसे अमीर लोकसभा उम्मीदवार, किसके...

Delhi Loksabha Candidates: कौन है दिल्ली में सबसे अमीर लोकसभा उम्मीदवार, किसके पास कितनी संपत्त

India News Delhi(इंडिया न्यूज़), Delhi Loksabha Candidates: दिल्ली में लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा, AAP और कांग्रेस के उम्मीदवारों में संपत्ति की बात करें तो, सबसे पहले स्थान पर उत्तर-पूर्व दिल्ली से भाजपा के उम्मीदवार मनोज तिवारी हैं। 53 साल के भोजपुरी गायक-नेता मनोज तिवारी दिल्ली में भाजपा, AAP और कांग्रेस के उम्मीदवारों में सबसे अमीर उम्मीदवार बने हैं। वह उत्तर-पूर्व दिल्ली से लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारी कर रहे हैं। उनकी कुल संपत्ति की कीमत 28.05 करोड़ रुपये है।

उनके बाद दक्षिण दिल्ली के भाजपा के उम्मीदवार रामवीर सिंह बिधुरी हैं, जिनकी कुल संपत्ति 21.08 करोड़ रुपये हैं। उनके 2022-23 के आयकर रिटर्न्स के अनुसार, उनकी आय 14.93 लाख रुपये रही है। चुनावी प्रत्याशियों में तीसरे स्थान पर आते हैं AAP के पश्चिम दिल्ली के उम्मीदवार महाबल मिश्रा (69)। उन्होंने 19.93 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है। मिश्रा की सबसे ऊपरी योग्यता 1971 में बिहार के एलएस कॉलेज मुजफ्फरपुर से प्री-यूनिवर्सिटी प्रमाणपत्र है।

Delhi Loksabha Candidates: बांसुरी स्वराज है 19 करोड़ की संम्पत्ति की मालकिन

भाजपा की नई दिल्ली सीट से उम्मीदवार बांसुरी स्वराज (40), पूर्व केन्द्रीय विदेश मंत्री लेट सुषमा स्वराज की बेटी है। उन्होंने कुल संपत्ति की कीमत 19 करोड़ रुपये की घोषित की है। उन्हें टॉप क्लास की शिक्षा मिली है, और उनके नाम के साथ ‘Oxford-returned’ (ऑक्सफ़ोर्ड से लौटनेवाला) शब्द भी लग गया है। उनकी संपत्ति में शामिल हैं दो वाहन, जिसमें 2023 में खरीदी गई उच्च-स्तरीय मर्सिडीज़ बेंज़ भी शामिल है।

पालवल, हरियाणा में साझी संपत्ति में उनका एक छःवां हिस्सा है, जिसकी कीमत 99.34 लाख रुपये है, और दिल्ली के शहरी इलाकों में तीन फ्लैट्स — जंतर मंतर के दो और हेली रोड पर एक। उनके आयकर रिटर्न में उनकी आय 2022-23 के लिए 68.28 लाख रुपये हैं। उनके वकील के रूप में अध्ययन किया है, और उन्होंने 2007 में इंस ऑफ़ इनर टेम्पल, लंदन से बैरिस्टर-एट-लॉ प्राप्त किया और 2009 में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के सेंट कैथरीन कॉलेज से मास्टर ऑफ़ स्टडीज की डिग्री प्राप्त की।

Delhi Loksabha Candidates: मनोज तिवारी है सबसे पहले स्थान पर

मनोज तिवारी, जो तीसरी बार बीजेपी की उम्मीदवारी से उत्तर पूर्व दिल्ली सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं, ने अपनी 2022-23 की आयकर रिटर्न फाइल की है, जिसमें उन्होंने अपनी आय को 46.25 लाख रुपये बताया है। उन्होंने बताया कि उनकी आमदनी के स्रोत गायन और अभिनय, और सांसद के रूप में हैं। उन्होंने 1994 में बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (भू) से बीए (सम्मान) पूरा किया, जहां से उन्होंने शारीरिक शिक्षा में मास्टर्स भी किया।

जानिए अन्य नेताओं की संम्पति

राज कुमार आनंद

वह बीएसपी की उम्मीदवार हैं नई दिल्ली सीट से। उन्होंने अपने चुनावी घोषणापत्र में घोषित किया है कि उनके पास अपनी पत्नी के वाहन सहित 51 लाख की कारों की बाइक है।

कन्हैया कुमार
उत्तर पूर्व सीट से मनोज तिवारी के खिलाफ कांग्रेस की तरफ से लड़ रहे कन्हैया कुमार की कुल संपत्ति 10.65 लाख रुपये है। उन्होंने 2019 में पूरी की जेएनयू से एक डॉक्टरेट।

कमलजीत सहरावत
पश्चिमी दिल्ली सीट से बीजेपी की कमलजीत सहरावत ने अपने चुनावी घोषणापत्र में अपनी चलनी और अचल संपत्ति की कीमत 1.30 करोड़ और 27.60 लाख रुपये की घोषित की है। वे हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, शिमला से कॉमर्स में मास्टर्स हैं।

प्रवीण खंडेलवाल
बीजेपी के चंदनी चौक सीट से चुनाव लड़ रहे प्रवीण खंडेलवाल (64) ने कुल 6.62 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की। उनकी 2022-23 की आयकर रिटर्न्स के अनुसार, उनकी आय 4.56 लाख रुपये थी। उन्होंने अपनी स्नातकीय शिक्षा दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कॉलेज से पूरी की।

उदित राज
कांग्रेस के उत्तर पश्चिम दिल्ली प्रत्याशी उदित राज (66) ने 1988 में ओस्मानिया विश्वविद्यालय से एमए पूरी की और 1995 में एलएलबी एमएमएच कॉलेज, सीसीएस विश्वविद्यालय, मेरठ, से एलएलबी की। उन्हें 2003 में बाइबल कॉलेज और सेमिनरी, कोटा, से सम्माननीय डॉक्टरेट मिला। उन्होंने अपनी 2022-23 की आयकर रिटर्न्स में लगभग 1 करोड़ रुपये की आय दिखाई है। उनकी चलनीय संपत्ति की मूल्य 5.54 करोड़ रुपये है।

राजन सिंह
राजन सिंह (26), दिल्ली में लोकसभा चुनावों में तीसरा लिंग उम्मीदवार, भी अपने नाम की दस्तावेज़ दक्षिण दिल्ली सीट से जमा किए। उनका चुनाव घोषणापत्र में हाथ में 1 लाख रुपये नगद और कुल चलनीय संपत्ति की मूल्य 15.10 लाख रुपये है, जिसमें 200 ग्राम सोना और लगभग 10,000 रुपये के बैंक खाते में है।

कुलदीप कुमार
आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार कुलदीप कुमार (35) पूर्ण दिल्ली से उम्मीदवार हैं, जिन्होंने 21.41 लाख रुपये की मूवेबल संपत्ति घोषित की है। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के श्याम लाल कॉलेज से अपनी पढ़ाई छोड़ दी है।

जेपी अग्रवाल
कांग्रेस के जेपी अग्रवाल (79) एक अनुभवी कांग्रेस नेता हैं, जो चांदनी चौक से चुनाव लड़ रहे हैं। उनकी कुल चलनीय संपत्ति की मूल्य 76.98 लाख रुपये है और चलनीय संपत्ति की मूल्य 1.78 करोड़ रुपये है। उन्होंने 1964 में दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज से अपनी स्नातक पूरी की है।

हर्ष मल्होत्रा
हर्ष मल्होत्रा, 60, ने अपने घोषणापत्र में बताया कि उनकी कुल संपत्ति 3.75 करोड़ रुपये है और उनकी आय का स्रोत प्रिंटिंग व्यवसाय है। पूर्व दिल्ली भाजपा उम्मीदवार दिल्ली विश्वविद्यालय से विधि स्नातक हैं।

साही राम
साही राम, तुग़लकाबाद विधानसभा से एक विधायक हैं। उन्होंने अपने घोषणापत्र में बताया कि उनकी मुख्य आय की स्रोत उनकी विधायक के रूप में वेतन और भत्ते, बचत खाते पर ब्याज और किराया है। उनकी घोषणापत्र के अनुसार, राम की चलनीय संपत्ति की मान्यता 34.80 लाख रुपये है और अचल संपत्ति की मूल्य 1.04 करोड़ रुपये है।

योगेंद्र चंदोलिया
योगेंद्र चंदोलिया, भाजपा के उत्तर पश्चिम दिल्ली के उम्मीदवार, 2022 में अपनी चुनावी घोषणा के अनुसार, 2022-23 में अपनी आय लाख की रिटर्न्स में 3.83 लाख रुपये दिखाए। उनकी चलनीय संपत्ति की कुल मूल्य 29.31 लाख रुपये है और उनकी पत्नी की 31.92 लाख रुपये, घोषणापत्र में दिखाया गया है। चंदोलिया के पास रायगढ़ पुरा में एक संयुक्त पारिवारिक संपत्ति का तिहाई हिस्सा है जिसकी वर्तमान बाजार मूल्य 2.15 करोड़ रुपये है। उनके पास और उनकी पत्नी के अलग-अलग वाहन भी हैं।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular