Tuesday, July 2, 2024
HomeDelhiDelhi Loksabha Election: 13,000 से अधिक बूथ,1 लाख से अधिक कर्मचारी... ,...

Delhi Loksabha Election: 13,000 से अधिक बूथ,1 लाख से अधिक कर्मचारी... , जानिए 25 मई की वोटिंग के कुछ खास इंतजाम

India News Delhi(इंडिया न्यूज़), Delhi Loksabha Election: दिल्ली में लोकसभा चुनाव की तैयारियाँ गतिशीलता से जारी हैं। 25 मई को सात सीटों पर होने वाले चुनाव में 1 लाख से अधिक अधिकारी और कर्मचारी चुनाव ड्यूटी में तैनात रहेंगे। 6833 मतदान केंद्रों पर वेब कास्ट के जरिए सीधी मॉनिटरिंग की जाएगी। इस बीच, लू के संभावित प्रकोप का भी ध्यान रखा जा रहा है और मतदान स्थलों पर पानी व अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं की सुनिश्चिता की जा रही है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने इस बारे में जानकारी दी और यह भी बताया कि 265 उम्मीदवारों ने नामांकन किया है।

दिल्ली में लोकसभा चुनावों के लिए व्यवस्थाओं में सुधार किया जा रहा है। कुल 13637 मतदान केन्द्रों के साथ ही चार उप मतदान केन्द्र भी स्थापित किए जा रहे हैं। प्रत्येक विधान सभा क्षेत्र में महिलाओं द्वारा संचालित पिंक बूथ को विशेष महत्व दिया जा रहा है। साथ ही, एक आदर्श मतदान केंद्र भी स्थापित किए जा रहे हैं। इसके अलावा, दिल्ली पुलिस, होम गार्ड और पैरा मिलिटरी फोर्स कंपनियों की तैनाती की गई है। दिल्ली में कुल 2891 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं, जिन पर सुरक्षा का पूरा ध्यान दिया जा रहा है।

Delhi Loksabha Election: वेबसाइट का होगा प्रयोग

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुसार, दिल्ली में संवेदनशील मतदान केंद्रों की सीधी मॉनिटरिंग, सहित कुल 6833 मतदान केन्द्रों का प्रबंध एसीओ कार्यालय और जिला निर्वाचन अधिकारियों द्वारा वेबकास्ट के माध्यम से की जाएगी। पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में लिंग अनुपात में सुधार हुआ है, जो 818 से बढ़कर 851 हो गया है। यह एक 33 अंकों की वृद्धि को दर्शाता है। अधिक से अधिक ट्रांसजेंडर मतदाताओं को शामिल करने के प्रयास में भी सफलता मिली है। पिछले पांच सालों में ट्रांसजेंडर मतदाताओं की संख्या 669 से लगभग 1228 तक बढ़ गई है।

ट्रैवेलिंग की सुविधा

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान के दिन लू और अत्यधिक गर्मी की चिंता को देखते हुए, सभी मतदान केंद्रों में मतदाताओं की सुविधा और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। संबंधित विभागों और अधिकारियों को पीने के पानी का प्रदान, छायादार वेटिंग एरिया, एयर कूलर्स, और मेडिकल किट की व्यवस्था करने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

वरिष्ठ और दिव्यांग मतदाताओं के लिए, मतदान केंद्र तक पहुँचने और वापस लौटने के लिए मुफ्त परिवहन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही, कुल 3500 व्हील चेयर्स का भी इंतजाम किया गया है।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular