Tuesday, July 2, 2024
HomeDelhiDelhi Loksabha Election: लोकसभा चुनाव के लिए ड्यूटी पर रहेंगे MCD के...

Delhi Loksabha Election: दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिए तैयारियाँ पुरी, ड्यूटी पर रहेंगे MCD के 30,000 से ज्यादा कर्मचारी

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi Loksabha Election: MCD ने लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर काफी मेहनत की है। चुनाव के लिए लगभग 30,000 से अधिक अधिकारियों और कर्मचारियों को ड्यूटी मिली है, जिनमें से ज्यादातर लोगों को पहले ही प्रशिक्षण दिया गया है। इसके साथ ही, बूथ तैयार करने की भी तैयारी चल रही है। MCD की जिम्मेदारी है कि बूथ के लिए आवश्यक सामग्री उपलब्ध हो। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।

Delhi Loksabha Election: 2538 लोकेशन हुई तय

MCD की इलेक्शन ब्रांच ने दिल्ली में आने वाले लोकसभा चुनाव के लिए 2538 लोकेशन तय किए हैं, जहां मतदान होगा। इन लोकेशन्स पर कुल 13,713 बूथ स्थापित किए गए हैं। वोटर्स अपने वॉर्ड और बूथ के हिसाब से इन लोकेशन्स पर मतदान करेंगे। इस बार चुनाव के लिए एमसीडी ने करीब 30,000 अधिकारी और कर्मचारी तैनात किए हैं, जिनमें लगभग 20,000 टीचर्स भी शामिल हैं। इस बार एमसीडी ने 2000 से अधिक कॉन्ट्रैक्ट टीचर्स को चुनावी ड्यूटी से बाहर रखा है। इसके अलावा, कॉन्ट्रैक्ट टीचर्स का कॉन्ट्रैक्ट 10 मई तक ही था, जो पिछले साल मिशन बुनिया के कारण जून तक बढ़ा दिया गया था।

नोडल ऑफिसर किया गया है नियुक्त

एमसीडी के इलेक्शन ब्रांच ने बताया कि हर जोन के लिए एक-एक नोडल ऑफिसर नियुक्त किया गया है। इन नोडल ऑफिसर्स को बूथों का सर्वे कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। उनके अधीन 8-10 टीमें काम करेंगी, जो हर लोकेशन पर जाकर खामियों का पता लगाएंगी। इसके लिए 25 मई से पहले सभी बूथों की सभी तरह की खामियों को दूर कर दिया जाएगा।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular