Monday, May 20, 2024
Homeबड़ी खबरGhaziabad: सावधान! आपके घर में हल्दी और मसाले हैं मिलावटी, पकड़े गए...

Ghaziabad: सावधान! आपके घर में हल्दी और मसाले हैं मिलावटी, पकड़े गए मिलावटखोर

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Ghaziabad: गुरुवार को गाजियाबाद के मोदीनगर में एक मसाला मिल अचानक रेड पड़ी। इस रेड में एक चिंताजनक बात सामने आयी है। इस मिल में कपड़ों के लिए उपयोग किए जाने वाले औद्योगिक रंगों को हल्दी और मिर्ची पाउडर के साथ मिलाया जाता था। सूत्रों की रिपोर्ट के मुताबिक डिपार्टमेंट ऑफ़ फ़ूड सेफ्टी के अधिकारी ने कई पैकेटों को खोजा, जिनमें सिंथेटिक रंगों के कई पैकेट्स थे, जो केवल ‘इंडस्ट्रियल उपयोग के लिए’ और ‘जहरीला’ लेबल से जुड़े हुए थे।

मिल का नाम ‘अन्नपूर्ण आटा मिल’ बताया जा रहा है। इस मिल के मालिक एक व्यापारी अशोक गर्ग हैं। अधिकारियों ने मिल के परिसर से लगभग 200 किलो हल्दी और 150 किलो लाल मिर्ची पाउडर जब्त किया है। रिपोर्ट के अनुसार, मसाले मुख्य रूप से छोटे ढाबे और सड़क के किनारे के खाने की दुकानों को बेचे जाते थे।

Ghaziabad: नहीं दर्ज हुआ कोई केस

शुक्रवार शाम तक किसी भी आधिकारिक शिकायत को लेकर मिल के मालिक के खिलाफ कोई आपत्ति नहीं दर्ज की गई थी। मगर अधिकारियों ने अपराध की गंभीरता को जताया है। मिलावटी और क्वालिटी में कमी के मामलों में भारी जुर्माने लग सकता हैं, जिसके दंड रिपोर्ट के अनुसार 5 लाख रुपये तक हो सकते हैं। अधिकारियों का आशंका है कि मिल के मालिक को रेड के बारे में सूचना मिली हो सकती है, क्योंकि इस ऑपरेशन को क्षेत्र में अन्य समान प्रकार की रेड के बीच में किया गया था। रिपोर्ट में यह भी चिंता व्यक्त की गई है कि कुछ मिलावटी स्टॉक को जाँच करने से पहले छिपा दिया गया हो सकता है।

सैंपल को भेजा गया लखनऊ

रेड करने के दौरान जब सैंपल जब्त किए गए थे, तो उन्हें लखनऊ में जाँच के लिए भेजा गया है। यह जाँच करेगी कि कितना मिलावट किया गया है, और यदि आवश्यक हो तो कानूनी कार्रवाई होगी।

Ghaziabad: ऐसे करे मसालों की क्वालिटी की जांच

  • हल्दी पाउडर
    एक गिलास पानी लें और उसमें एक चमच तुर्मेरिक डालें, अच्छे से मिलाएं। मिश्रण को 10 मिनट के लिए छोड़ दें। यदि हल्दी पवित्र और असंशोधित है, तो यह पूरी तरह से पानी में घुल जाएगी और किसी भी रेज़िड्यू को गिलास के निचले हिस्से में छोड़ नहीं देगी।
  • मिर्च पाउडर
    पानी में मिर्च पाउडर मिलाएं और 5 मिनट के लिए बैठने दें। गिलास के निचले हिस्से पर रेजिड्यू की जांच करें। रेजिड्यू के बीच में एक चुटकी लें और उसे हाथों के बीच में घिसें। यदि यह चिपका हुआ लगता है, तो यह संभावना है कि इसमें मिलावट है।
  • जीरा
    थोड़ी सी जीरा बीच के बीच में रगड़ें। ग्रे या काले रेजिड्यू की जांच करें। यदि मौजूद हैं, तो इसमें मिलावट हो सकती है।
  • काली मिर्च
    पानी में काली मिर्च मिलाएं। इसे छोड़ दें। बीज डूबते हैं, तो यह संभवत: पवित्र है। काली मिर्च में पपीता के बीजों के साथ मिलावट का अनुप्रयोग सामान्य है।
  • धनिया
    पानी में एक चमच धनिया पाउडर डालें और अच्छे से मिलाएं। धनिया में खड़कने या गोबर का मिलावट सबसे अधिक होता है। गोबर या लकड़ी का रेजिड्यू पानी में तैरेगा।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular