Monday, May 20, 2024
HomeDelhiDelhi NCR Nightlife: लेट नाइट पार्टी करने वालों की मौज!, सुबह 4...

Delhi NCR Nightlife : लेट नाइट पार्टी करने वालों की मौज!, सुबह 4 बजे तक खुलेंगे बार

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi NCR Nightlife: रात के जीवन और शहर के डेवलपमेंट को बढ़ाने के लिए, यूपी सरकार ने पांच मेंबर की कमेटी बनायीं है जो नगर और गाजियाबाद में बारों के लिए कर्फ्यू समय बढ़ाने का निर्णय लेगी। शुक्रवार को एक्साइज विभाग के साथ एक बैठक में, नोएडा रेस्तरां होल्डर एसोसिएशन ने बारों को 4 बजे तक खुलने की अनुमति के लिए अनुरोध किया। अब शहर में बार 1 बजे तक खुले रह सकते हैं।

नोएडा में जिला एक्साइज अधिकारी सुबोध कुमार ने बार समय की समीक्षा करने वाली समिति की गठन की जानकारी दी, जो एक्साइज आयुक्त आदर्श सिंह के नेतृत्व में बनाई गई है, और इसमें अन्य लोग जैसे संख्या निदेशक जोगेंद्र सिंह और उप एक्साइज आयुक्त आलोक कुमार शामिल हैं।

Delhi NCR Nightlife: नॉएडा के रेस्तरां ओनर ने दी ये सलाह

NCR में नोएडा और गाजियाबाद शहर आते है, और स्थानीय लोगों की व्यक्तिगत इनकम और आर्थिक गतिविधियाँ भी अन्य NCR शहरों के समान हैं। इस संदर्भ में, एक आदेश जारी किया गया है कि समिति को एक्साइज विभाग के लिए नई इनकम की खोज करनी होगी। आयुक्त द्वारा जारी पत्र में लिखा था कि समिति को इस पर 15 दिनों के भीतर रिपोर्ट प्रस्तुत करने होगी। बैठक में, रेस्तोबार मालिकों ने एक्साइज विभाग के अधिकारियों को बताया कि नोएडा में बार का समय, दिल्ली और गुड़गांव जैसे शहरों के साथ मेल नहीं खाता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए नोएडा के राष्ट्रीय रेस्तरां संघ के अध्यक्ष वरुण खेड़ा ने सुझाव देते हुए कहा कि नोएडा में बार को कम से कम 3-4 बजे तक खुलने की अनुमति दी जानी चाहिए। जैसा कि यह दिल्ली और गुड़गांव में है, जहां रात का जीवन बहुत विकसित हो चुका है।

Delhi NCR Nightlife: नए समय से होगा ये फायदा

मई 2022 में, दिल्ली सरकार ने बारों के समय को लाइसेंस शुल्क भरने पर दो घंटे तक बढ़ा दिया था और अब तक इसका समय 3 बजे तक है। साथ ही साथ गुड़गांव में, बारों को चलाने के लिए लाइसेंस लेने का विकल्प होता है जिससे वे 24/7 ओपन रख सकते हैं। खेड़ा ने कहा कि बढ़ाये गए समय रात के ड्यूटी के बाद आराम करने वाले लोगों की मदद करेगा। “नोएडा में कई कार्यालय हैं जो 24×7 काम करते हैं। अब तक, यहां लेट रात की पार्टियों पर कई प्रतिबंध हैं, जो लोगों को गुरुग्राम या दिल्ली तक यात्रा करने पर मजबूर करती हैं। नए समय न केवल लोगों को बार में भोजन करने में मदद करेगा, बल्कि सरकारी राजस्व को भी बड़ावा देगा,” उन्होंने कहा।

कमेटी का क्या था सुझाव

कमेटी के सदस्यों ने कहा कि बार समय को बढ़ाने का प्रस्ताव सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि यह कानून व्यवस्था पर प्रभाव नहीं डाले। “हम कुछ घंटे के बार समय का प्रस्ताव देख रहे हैं। हालांकि, यह विस्तार को ध्यान से देखा जाएगा कि यह कोई कानून-व्यवस्था की स्थिति न बना दे,” कुमार ने कहा, जो की नोएडा के लिए भी समान उपायों का प्रस्ताव दिया।

Delhi NCR: लाइसेंस प्राप्त करना होगा आसान

राजस्व बढ़ाने के योजनाओं के एक हिस्से के रूप में, एक्साइज विभाग IT पार्क में भोजन और ड्रिंक्स के स्थानों के लाइसेंस जारी करने की योजना बना रहा है। “जब नोएडा हवाई अड्डा इस वर्ष के अंत तक प्रारंभ होगा, तो NCR शहर में रात का जीवन और भी ज्यादा बढ़िया होने की उम्मीद है। इस ध्यान में, हम 24/7 काम करने वाले IT पार्कों के लिए खान पान लाइसेंस की योजना बना रहे हैं,” कुमार ने कहा।

रेस्तोरेंट एसोसिएशन ने लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए एक एकीकृत पोर्टल का अनुरोध किया है। अभी तक, नोएडा प्राधिकरण, पुलिस, अग्नि और खाद्य सुरक्षा विभागों से विभिन्न विभागों से एनओसी की आवश्यकता होती है। “एक एकीकृत पोर्टल इस प्रक्रिया को सरल करेगा,” एक्साइज अधिकारी ने कहा।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular