Monday, May 20, 2024
HomeDelhiदिल्ली मेयर का चुनाव टला, जानिए वजह

दिल्ली मेयर का चुनाव टला, जानिए वजह

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), MCD Mayor Election 2024: राजधानी दिल्ली में मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव टल गया है। अब यह क्यों टला, आइए हम आपको बताते हैं। दरअसल, पेंच यहां फंसा कि चुनाव के लिए किसी भी पीठासीन अधिकारी को नियुक्त नहीं किया गया है। पहले तय किया गया था कि 26 अप्रैल को दिल्ली के मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव होंगे। इसे लेकर दिल्ली सरकार ने इलेक्शन कमीशन से अनुमति भी मांगी थी, चुनाव आयोग से परमिशन तो मिल गई लेकिन पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति नहीं होने के कारण मामला फंस गया। अब चुनाव को टलने को लेकर AAP ने भारतीय जनता पार्टी और एलजी को इसका जिम्मेदार ठहराया है।

ये भी पढ़े: Cervical Cancer: सिर्फ 100 रुपये अब होगी सर्विकल कैंसर की जांच, जानिये कैसे

चुनाव टलने को लेकर ऑफिसियल नोटिफिएक्शन जारी

MCD सचिव द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि, “चूंकि डीएमसी अधिनियम, 1957 (संशोधित 2022) की धारा 77 (ए) के मुताबिक पीठासीन अधिकारी का नामांकन जरुरी है इसलिए कार्यक्रम के अनुसार मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव नहीं हो सकता। वहीं, 26 अप्रैल को होने वाले इलेक्शन को लेकर चुनाव आयोग की तरफ से कोई आपत्ति नहीं है। बता दें कि पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति का प्रस्ताव नगर निगम सचिव से लेकर दिल्ली नगर निगम (MCD) आयुक्त के पास जाता है और उसके बाद शहरी विकास सचिव, मुख्य सचिव, शहरी विकास मंत्री और मुख्यमंत्री से होते हुए LG के पास पहुंचता है।

AAP ने भाजपा पर लगाया ये बड़ा आरोप

मामले पर AAP नेता और दिल्ली सर्कार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति का प्रस्ताव नगर निगम सचिव से दरकिनार कर फाइल सीधे एलजी ऑफिस को भेज दी गई। जिस पर उपराज्यपाल कार्यालय ने अभी तक कोई जवाब नहीं दिया है। वे इस वक्त केरल में हैं। वहीं, आप नेता दुर्गेश पाठक ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि एलजी कार्यालय का कहना है कि इलेक्शन रद्द कर दिया क्योंकि वह सीएम की सलाह पर काम करते हैं। इससे पहले भी ऐसे कई मामले सामने आए हैं जब उन्होंने आयोग के सुझाव का पालन नहीं किया है।

ये भी पढ़े: DC vs GT: अरुण जेटली स्टेडियम में आज DC vs GT का मुकाबला, इन…

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular