Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiDelhi Metro: दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले करोड़ों लोगों के लिए गुड...

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले करोड़ों लोगों के लिए गुड न्यूज, अब ऐसे भी ले सकेंगे टिकट

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने शुक्रवार को दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी खुशखबरी दी। डीएमआरसी ने अपनी टिकटिंग सेवा को ‘वन दिल्ली’ मोबाइल ऐप से जोड़ा है। इससे यात्रियों को टिकट खरीदने में आसानी होगी और उन्हें कतार में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। इसके साथ ही इस ऐप के जरिए डीटीसी बस में भी टिकट लिया जा सकता है। यानी मोबाइल फोन में वन दिल्ली ऐप डाउनलोड करके मेट्रो और डीटीसी बस दोनों के टिकट खरीदे जा सकते हैं।

अब ऐसे कर सकेंगे यात्रा (Delhi Metro)

डीएमआरसी ने कहा कि इससे यात्री बिना किसी रुकावट के यात्रा कर सकेंगे। डीएमआरसी के प्रधान कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने एक बयान में कहा कि ‘वन दिल्ली’ ऐप, जिसका उपयोग वर्तमान में डीटीसी बसों के लिए क्यूआर टिकटों के लिए किया जा रहा है, अब इसमें दिल्ली मेट्रो के लिए क्यूआर टिकट भी शामिल होंगे, जो सुगम यात्रा प्रबंधन के लिए एक मंच बन जाएगा। उन्होंने कहा कि यह एकीकरण ‘इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी’, दिल्ली, के सहयोग से किया गया है। यह संस्थान दिल्ली सरकार के ‘वन दिल्ली’ एप्लिकेशन का प्रबंधन करता है।

करोड़ों लोगों के लिए गुड न्यूज

अनुज दयाल ने कहा कि इसके बाद यात्रियों को एक ही स्थान पर दिल्ली मेट्रो और बस टिकट बुक करने के लिए एक ही ऐप का उपयोग करने की सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि यात्रियों को अब बस और मेट्रो की समय सारिणी और रूट की जानकारी के लिए अलग-अलग ऐप का इस्तेमाल करने या अलग-अलग स्रोतों से संपर्क करने की परेशानी से राहत मिलेगी।

लंबे लाइन में लगने से मिलेगी राहत 

आपको बता दें कि दिल्ली मेट्रो में हर दिन लाखों यात्री सफर करते हैं। इनमें से अधिकतर लोग ऑफिस जाने वाले हैं। कई यात्रियों के पास कार्ड होता है तो कई यात्री ऐसे भी होते हैं जिन्हें टिकट खरीदने की जरूरत होती है। इसके लिए यात्रियों को काफी देर तक इंतजार करना पड़ता है। अब इस ऐप के जरिए लोग अपने मोबाइल पर ही टिकट खरीद सकेंगे।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular