Saturday, June 29, 2024
HomeDelhiDelhi Municipal Corporation: MCD के स्कूलों में DBC से मिलेगी स्कॉलरशिप, लगाए...

Delhi Municipal Corporation: MCD के स्कूलों में DBC से मिलेगी स्कॉलरशिप, लगाए जा रहे स्पेशल कैंप

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi Municipal Corporation: दिल्ली नगर निगम ने अपने स्कूलों में पढ़ने वाले 89 प्रतिशत बच्चों के बैंक खाते खुलवा दिए हैं। इन खातों के माध्यम से निगम डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) की राशि सीधे बच्चों के खातों में भेज सकेगा। इससे छात्रों को सुविधाओं का लाभ मिलेगा और योजना में पारदर्शिता बढ़ेगी। इस प्रक्रिया को तेजी से पूरा करने के लिए विभिन्न बैंकों और डाकघरों में विशेष स्पेशल कैंप आयोजित किए जा रहे हैं।

Delhi Municipal Corporation: खुल जाएंगे बैंक खाते

एमसीडी के अनुसार, अधिकारियों के निरंतर प्रयासों से छात्रों के बैंक खाते खुलवाने की प्रक्रिया में तेजी आई है। शिक्षा विभाग का कहना है कि गर्मियों की छुट्टियों के बाद स्कूल खुलते ही सभी छात्रों के 100 प्रतिशत बैंक खाते खुल जाएंगे। इससे नगर निगम के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र स्कूल ड्रेस, जूते, स्टेशनरी और बैग जैसी जरूरी चीजें आसानी से खरीद सकेंगे।

लगाए जाएंगे स्पेशल कैंप

इस योजना का लाभ सभी छात्रों को मिल सके, इसके लिए MCD के सभी क्षेत्रीय उपायुक्तों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने-अपने इलाकों में छात्रों के बैंक खाते खुलवाएं। इस प्रक्रिया को तेजी से पूरा करने के लिए डाकघरों और बैंकों में विशेष शिविर लगाए जा रहे हैं, ताकि कोई भी छात्र इस सुविधा से वंचित न रह जाए।

इसके अलावा, अधिकारी गर्मियों की छुट्टियों के दौरान सर्व शिक्षा अभियान के तहत मिली पाठ्यपुस्तकों का वितरण कर रहे हैं और छात्रों के अभिभावकों से संपर्क कर रहे हैं। एमसीडी का उद्देश्य है कि नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत से पहले सभी छात्रों को शैक्षिक संसाधन उपलब्ध कराए जाएं।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular