Monday, July 1, 2024
HomeDelhiDelhi-NCR Rainfall: दिल्ली-NCR में 88 साल में सबसे ज्यादा बारिश, जलजमाव के...

Delhi-NCR Rainfall: दिल्ली-NCR में 88 साल में सबसे ज्यादा बारिश, जलजमाव के कारण थमा शहर

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Delhi-NCR Rainfall: भारत की राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार 28 जून को पिछले 88 वर्षों में हुई सबसे अधिक वर्षा हूई। भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि गुरुवार (27 जून) को सुबह 8:30 बजे से शुक्रवार (28 जून) को सुबह 8:30 बजे तक दिल्ली में 228 मिमी बारिश हुई, जो 1936 के बाद से राष्ट्रीय राजधानी में जून में 24 घंटे की सबसे अधिक वर्षा है, जब 235.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई थी।

मौसम विभाग ने कहा कि आईएमडी के सफदरजंग हवाई अड्डे की वेधशाला ने 1 जून से 28 जून के बीच 234.5 मिमी वर्षा दर्ज की, जो पिछले 124 वर्षों में तीसरी सबसे अधिक है।

दिल्ली-NCR में बाढ़ के कारण जनजीवन प्रभावित

राष्ट्रीय राजधानी में मूसलाधार बारिश के कारण दैनिक जीवन काफी प्रभावित हुआ है, क्योंकि यात्रियों को ट्रैफिक जाम और सड़कों पर जलभराव की गंभीर समस्या का सामना करना पड़ा। आईटीओ जैसे प्रमुख चौराहों पर लगभग दो से तीन फुट पानी जमा हो गया, जिससे व्यापक यातायात जाम हो गया।

मंडी हाउस की ओर जाने वाले हनुमान मंदिर चौराहे पर करीब 100 फीट पानी भर गया और अशोका रोड, फिरोज शाह रोड और कनॉट प्लेस पर सड़कें बंद हो गईं और यातायात बाधित हो गया। मूलचंद के पास के इलाके भी जलमग्न हो गए।

Also Read- Home Vada Pav Recipe: बारिश में भी घर पर मिलेगा बाजार जैसे वड़ा पाव का मजा, बस अपनाएं ये रेसिपी

बस पानी में डूबी, यात्रियों ने लाइफ जैकेट पहनी

किशनगंज में कोडिया ब्रिज अंडरपास में पानी भर जाने से यात्रियों से भरी एक बस फंस गई जिसे शुक्रवार (28 जून) को पुलिस और बचाव दल ने बाहर निकाला। बाढ़ के कारण बस दो घंटे से अधिक समय तक फंसी रही। यात्रियों को रस्सियों का उपयोग करके और लाइफ जैकेट पहनकर सुरक्षित क्षेत्र की ओर तैरते हुए देखा गया।

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली की तैयारियों पर ध्यान दिया और एक आपातकालीन नियंत्रण कक्ष की स्थापना का निर्देश दिया, जो 24×7 संचालित होगा। उन्होंने आगे मोबाइल पंपों के उपयोग का निर्देश दिया।

IMD ने दक्षिण-पश्चिम मानसून के आने की दी जानकारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार (28 जून) को कहा कि बारिश ने दिल्ली में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगमन के बारे में बताया। आईएमडी ने कहा कि मानसून पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों, पूर्वी राजस्थान के शेष हिस्सों, हरियाणा के कुछ हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों में भी आगे बढ़ गया है।

Also Read- Water filled outside Atishi’s house: जल मंत्री आतिशी के घर के बाहर भरा पानी, देखिए VIDEO

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular