Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi News: दिल्ली, मुंबई हाउस प्राइस बढ़ने के मामले में टॉप 5...

Delhi News: दिल्ली, मुंबई हाउस प्राइस बढ़ने के मामले में टॉप 5 वैश्विक शहरों में शामिल- रिपोर्ट

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi News: नाइट फ्रैंक के रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी-मार्च 2024 की अवधि के दौरान आवास की कीमतों में वृद्धि के मामले में वैश्विक स्तर पर शीर्ष 44 शहरों में मुंबई तीसरे और दिल्ली पांचवें स्थान पर है। पिछले साल इसी अवधि में मुंबई छठे और दिल्ली 17वें स्थान पर था। कीमतों में 26.2 प्रतिशत वार्षिक वृद्धि के साथ मनीला पहले स्थान पर है, इसके बाद 12.5 प्रतिशत के साथ टोक्यो है।

सालाना आधार पर 10.5 प्रतिशत की वृद्धि

अपनी रिपोर्ट ‘प्राइम ग्लोबल सिटीज़ इंडेक्स Q1 2024’ में, रियल एस्टेट सलाहकार नाइट फ्रैंक ने कहा कि मुंबई ने जनवरी-मार्च 2024 में प्रमुख आवासीय कीमतों में साल-दर-साल 11.5 प्रतिशत (YoY) की वृद्धि दर्ज की। दिल्ली जनवरी-मार्च 2023 में 17वें स्थान से बढ़कर जनवरी-मार्च 2024 में 5वें स्थान पर पहुंच गई, जिसमें सालाना आधार पर 10.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई। हालाँकि, बेंगलुरू की रैंकिंग 2024 की पहली तिमाही में 16वें स्थान से घटकर 2024 की पहली तिमाही में 17वीं हो गई, जबकि इसने आवासीय कीमतों में सालाना आधार पर 4.8 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।

Also Read- Place To Visit In Monsoon: मानसून में जरूर जांए इन जगहों पर घूमने, वादियों के बीच हर पल बनेगा खास

44 शहरों में किया गया सर्वे

नाइट फ्रैंक ने कहा कि प्राइम ग्लोबल सिटीज इंडेक्स (पीजीसीआई) एक मूल्यांकन-आधारित सूचकांक है, जो अपने वैश्विक अनुसंधान नेटवर्क के डेटा का उपयोग करके दुनिया भर के 44 शहरों में प्रमुख आवासीय कीमतों के उतार-चढ़ाव पर नज़र रखता है। सूचकांक स्थानीय मुद्रा में नाममात्र कीमतों को ट्रैक करता है। नाइट फ्रैंक इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल ने कहा कि आवासीय संपत्तियों की मजबूत मांग की प्रवृत्ति एक वैश्विक घटना रही है, जिसका नेतृत्व एशिया-प्रशांत और ईएमईए के गेटवे बाजार कर रहे हैं।

शिशिर बैजल आगे कहा, “इन क्षेत्रों में अपने समकक्षों की तरह, प्राइम ग्लोबल सिटीज़ इंडेक्स पर मुंबई और नई दिल्ली की बेहतर रैंकिंग बिक्री वृद्धि की मात्रा में लचीलापन द्वारा रेखांकित की गई थी। हमें उम्मीद है कि आर्थिक स्थिति के अनुसार अगली कुछ तिमाहियों में बिक्री की गति स्थिर रहेगी। मोटे तौर पर अपरिवर्तित रहने की संभावना है।” सलाहकार ने कहा कि वैश्विक आवास मूल्य वृद्धि मजबूत हुई है। नाइट फ्रैंक ने कहा कि वैश्विक स्तर पर 44 शहरों में मार्च 2024 तक 12 महीनों में औसत वार्षिक घर की कीमत में 4.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसमें कहा गया है, “2022 की तीसरी तिमाही के बाद से कीमतें सबसे तेज दर से बढ़ रही हैं।”

Also Read- Government Job Alert: नौकरी के तलाश कर रहे लोगों के लिए सुनेहरा अवसर

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular