Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi on Alert : मतदान से पहले अलर्ट पर दिल्ली, बढ़ाई गई...

Delhi on Alert : मतदान से पहले अलर्ट पर दिल्ली, बढ़ाई गई पुलिस फोर्स

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Delhi on Alert : गुजरात पुलिस के आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने चार श्रीलंकाई नागरिकों को गिरफ्तार किया है, जिन पर इस्लामिक स्टेट (आईएस) संगठन से संबंध रखने का आरोप है। इसके पश्चात दिल्ली में अलर्ट जारी है। गिरफ्तार श्रीलंका के आतंकी फिदायीन थे, जिन्होंने आईएस के चीफ अबू बक्र अल बगदादी के हमलावरों को मारने की प्रतिज्ञा ली थी। खबर के अनुसार, यह भारत में इस्लामिक स्टेट द्वारा ‘विदेशी लड़ाके’ भेजने का पहला मामला है।

Delhi on Alert : दिल्ली में अलर्ट जारी

सूत्रों के अनुसार, यह एक नया प्रयोग था जो एक संदिग्ध साजिश की संकेत दे रहा है। पुलिस को लगता है कि और भी ऐसे संघटन हो सकते हैं, इसलिए उन्होंने तलाशी का अभियान चलाया है। दिल्ली में आने वाले शनिवार को मतदान हैं, और इसलिए राष्ट्रीय राजधानी में अलर्ट जारी है, जहां यहूदी स्थलों की निगरानी में वृद्धि की जा रही है, जो आतंकी द्वारा निशाना बने थे। कुछ महीने पहले पुणे में आईएस के कुछ सदस्यों को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तार किए गए लोग दिल्ली के जामिया नगर के इंजीनियर थे, जिन्होंने भारत में आतंकी हमलों की योजना बनाई थी। सूत्रों के मुताबिक, कुछ सदस्य अभी भी फरार हैं।

जाँच में पता लगी ये बातें

अहमदाबाद में गिरफ्तार किए गए लोगों को अबू पाकिस्तानी नाम की इकाई ने संभाला था। उन्हें उनके निशाने के ग्रिड स्थान दिए गए थे। खुफिया अधिकारी यह जांच कर रहे हैं कि क्या पाकिस्तान में बसे रिक्रूटर फरहतुल्ला गोरी इस मॉड्यूल को हैंडल कर रहा था। पिछले तीन सालों में दिल्ली और अन्य स्थानों पर कई ‘आईएसआईएस-प्रेरित’ मॉड्यूल का पता चलने के बाद गोरी भारतीय एजेंसियों के निशाने पर हैं। एजेंसियों को गोरी के एक आईएसआई मोहरे के रिक्रूटर के तौर पर काम करने के सबूत मिले हैं।

Delhi on Alert : ये था मकसद

गुजरात पुलिस के अनुसार, ये श्रीलंका के नागरिक भारत में आतंकी गतिविधियों को चलाने आए थे। एक अधिकारी ने बताया कि खुफिया सूचना के आधार पर, एटीएस ने रविवार रात को सरदार वल्लभभाई पटेल एयरपोर्ट पर उन्हें गिरफ्तार किया। ये लोग श्रीलंका की राजधानी कोलंबो से चेन्नई के रास्ते आकर अहमदाबाद पहुंचे थे।

उनके पास से जब्त किए गए मोबाइल फोन में मिली जानकारी और तस्वीरों के आधार पर, अहमदाबाद के नाना चिलोडा इलाके में एक स्थान पर लावारिस पड़ी पाकिस्तानी निर्मित तीन पिस्तौल और 20 कारतूस भी बरामद किए गए हैं।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular