होम / Delhi Postal Ballot Voting: 3 दिनों में पोस्टल बैलेट से हुए 55 फीसदी मतदान, इन नेताओं ने भी घर से डाले वोट

Delhi Postal Ballot Voting: 3 दिनों में पोस्टल बैलेट से हुए 55 फीसदी मतदान, इन नेताओं ने भी घर से डाले वोट

• LAST UPDATED : May 20, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Delhi Postal Ballot Voting: दिल्ली में पोस्टल बैलेट से पिछले तीन दिनों से मतदान हो रहे है। हम आपको बता दें कि अब तक कुल 55% वोटिंग हो चुकी है। सबसे ज्यादा मतदान वेस्ट दिल्ली में हुआ है, जहां 5406 लोगों में से 754 ने वोट दिया है। पोस्टल बैलेट से मतदान के मामले में नई दिल्ली एरिया दूसरे स्थान पर है।

Delhi Postal Ballot Voting: घर से वोट डालने का किया था आवेदम

दिल्ली निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के अनुसार, 15 मई से पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान हो रहा है। दिल्ली की सातों सीटों पर 85 साल या इससे अधिक उम्र के और दिव्यांग मतदाताओं ने घर पर ही वोट डालने के लिए आवेदन किया था। इनमें से 5406 लोगों में से अब तक 2906 लोगों ने मतदान कर लिया है।

17 मई तक पोस्टल बैलेट से मतदान की स्थिति

17 मई तक दिल्ली में पोस्टल बैलेट से मतदान की स्थिति कुछ इस प्रकार है। कुल 5406 लोगों ने पोस्टल बैलेट से मतदान के लिए आवेदन किया था, जिनमें से 2956 लोगों ने मतदान किया। वेस्ट दिल्ली में सबसे अधिक मतदान हुआ है, जहां 1270 में से 754 लोगों ने वोट डाला। नई दिल्ली क्षेत्र दूसरे स्थान पर है, जहां 1187 में से 561 लोगों ने मतदान किया। इसके बाद ईस्ट दिल्ली में 933 में से 477, नॉर्थ-वेस्ट दिल्ली में 486 में से 391, साउथ दिल्ली में 505 में से 388, चांदनी चौक में 583 में से 331 और नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में 442 में से 54 लोगों ने मतदान किया। इस प्रकार, दिल्ली में पोस्टल बैलेट के जरिए कुल 55% मतदान हुआ है।

Delhi Postal Ballot Voting: मनमोहन सिंह, आडवाणी समेत वरिष्ठ नेताओं ने घर से किया मतदान

नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र के लुटियंस जोन में कांग्रेस और बीजेपी के कई वरिष्ठ नेताओं ने शुक्रवार को घर से मतदान किया। इन नेताओं में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी और बीजेपी के वरिष्ठ नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. मुरली मनोहर जोशी शामिल हैं। डॉ. जोशी करीब 90 साल के हैं।

दिल्ली निर्वाचन आयोग के अनुसार, यह सुविधा उन लोगों के लिए है जो स्वास्थ्य कारणों से मतदान केंद्र तक नहीं जा सकते। इसके अलावा, 85 साल से अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों को भी घर पर मतदान करने की छूट दी गई है, बशर्ते वे चाहें। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए 5400 से अधिक लोगों ने फॉर्म-12डी भरा था। इनमें नई दिल्ली क्षेत्र के कांग्रेस और बीजेपी के वरिष्ठ नेता भी शामिल थे, जिन्होंने शुक्रवार को घर से ही मतदान किया।

Read More:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox