Sunday, June 16, 2024
HomeDelhiDelhi: दिल्ली में दुकान-ऑफिस किराए पर लेना सबसे महंगा, जानिए कितना बढ़...

Delhi: दिल्ली में दुकान-ऑफिस किराए पर लेना सबसे महंगा, जानिए कितना बढ़ गया है रेट

India News Delhi(इंडिया न्यूज़), Delhi: दिल्ली-NCR में कनॉट प्लेस में दुकानों और ऑफिसों के किराए के रेट्स में 33% की वृद्धि हो गई है। यह वृद्धि देश के टॉप शहरों में सबसे ज़्यादा हुई है। इसका मतलब है कि कनॉट प्लेस में दुकान और ऑफिस लेना अब और भी महंगा हो गया है।

वास्तविकता सलाहकार नाइट फ्रैंक इंडिया के अनुसार, गुवाहाटी-शिलांग रोड पर सबसे अधिक वृद्धि हुई है, जहां किराए के रेट्स 38% बढ़ गए है। हाई स्ट्रीट डायनेमिक्स 2024 की रिपोर्ट के अनुसार, हाई स्ट्रीट प्रति वर्ग फुट एवरेज के मुताबिक कुल मिला कर 370 अमेरिकी डॉलर की कमाई करती है। रिपोर्ट के मुताबिक, 2024-25 के लिए 29 शहरों की 58 हाई स्ट्रीट पर पोटेंशियल कोन्सुम्प्शन तीन बिलियन अमेरिकी डॉलर होगी।

Delhi: कितना है दिल्ली के मशहूर खान मार्किट का किराया

रिपोर्ट के अनुसार, देश में हाई स्ट्रीट पर परिचालन स्टोरों की कुल संख्या 7,246 है, जिनमें से अधिकांश टियर-वन बाजारों में स्थित हैं। 2023 में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र- दिल्ली, बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे शहरों में हाई स्ट्रीट पर स्टोरों की सबसे अधिक संख्या है। टियर-दो शहरों में वडोदरा, सूरत और चंडीगढ़ सबसे अधिक स्टोरों के साथ हैं। एनसीआर में खान मार्केट का किराया प्रति माह प्रति वर्ग फुट में एक हजार से पंद्रह सौ रुपये है। इसके बाद गुरुग्राम में डीएलएफ गैलेरिया है, जहां किराया आठ सौ से बारह सौ रुपये प्रति वर्ग फुट प्रति माह है। हाई स्ट्रीट स्पेस में भारतीय ब्रांड खुदरा बाजार परिदृश्य पर हावी हो रहे हैं।

जानिए टियर-एक और टियर-दो शहर

  • टियर-एक शहरों में शामिल हैं दिल्ली, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, मुंबई, पुणे, कोलकाता, और अहमदाबाद।
  • जबकि टियर-दो शहरों की सूची में अमृतसर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, फरीदाबाद, गाजियाबाद, जमशेदपुर, जयपुर, कोच्चि, लखनऊ, नागपुर, पटना, विशाखापत्तनम, मैसूर, आगरा, रायपुर, सूरत, अजमेर, कानपुर, और श्रीनगर शामिल हैं।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular