India News Delhi (इंडिया न्यूज), Delhi RRTS: दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) द्वारा निर्मित दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ RRTS कॉरिडोर में तेजी से काम चल रहा है। सराय काले खां से न्यू अशोक नगर RRTS स्टेशन के बीच लगभग 500 मीटर हिस्से में वायाडक्ट का काम बचा हुआ है। इस बचे हुए हिस्से में वायाडक्ट का काम पूरा होते ही सराय काले खां स्टेशन मेरठ के शताब्दी नगर से सीधे जुड़ जाएगा। इसके अलावा, दिल्ली में सभी आरआरटीएस स्टेशनों का निर्माण कार्य तेजी से जारी है और सभी स्टेशन लगभग बनकर तैयार हो चुके हैं।
वायाडक्ट एक खास तरह का पुल होता है। इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से रेल और सड़क यातायात के लिए उन दो बिंदुओं को जोड़ने के लिए किया जाता है जिनकी ऊंचाई समान होती है।
दिल्ली में RRTS कॉरिडोर की कुल लंबाई लगभग 14 किलोमीटर है, जिसमें से 9 किलोमीटर का हिस्सा एलिवेटेड है और 5 किलोमीटर का हिस्सा अंडरग्राउंड है। दिल्ली के 9 किलोमीटर एलिवेटेड सेक्शन में से लगभग 500 मीटर का वायाडक्ट निर्माण बाकी है, जिसे इस महीने के आखिर तक पूरा करने के लिए तेजी से काम चल रहा है।
दिल्ली में वायाडक्ट निर्माण पूरा होने से सराय काले खां से लेकर मेरठ के शताब्दी नगर तक लगभग 57 किमी के एलिवेटेड हिस्से में वायाडक्ट निर्माण पूरा हो जाएगा। इसके साथ ही दिल्ली और मेरठ के बीच सीधा कनेक्शन स्थापित हो जाएगा, जिससे यात्रा का समय काफी कम हो जाएगा।
दिल्ली सेक्शन में सराय काले खां, न्यू अशोक नगर और आनंद विहार (अंडरग्राउंड) स्टेशनों की फिनिशिंग का काम तेजी से चल रहा है। इसके साथ ही न्यू अशोक नगर स्टेशन से सहिबाबाद के बीच इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन सिस्टम और सिग्नलिंग कामों के साथ-साथ ट्रैक बिछाने का काम भी जारी हैं। दिल्ली सेक्शन का निर्माण इस साल के आखिर तक पूरा होने की उम्मीद है। हम आपको ये भी बता दें कि दिल्ली सेक्शन पूरा होने के बाद, दिल्ली सेक्शन में नमो भारत ट्रेनों के ट्रायल रन शुरू किए जाएंगे और फिर ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।
एनसीआरटीसी को दिल्ली सेक्शन में वायाडक्ट के निर्माण के दौरान कई तकनीकी चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिनका उन्होंने सफलतापूर्वक समाधान किया। इन चुनौतियों में शामिल थे:
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