Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi University: DU के विभिन्न विभागों में काम करेंगे 140 विद्यार्थी, जानिए...

Delhi University: DU के विभिन्न विभागों में काम करेंगे 140 विद्यार्थी, जानिए क्या है योजना

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi University: दिल्ली विश्वविद्यालय ने वीसी समर इंटर्नशिप स्कीम के तहत UG और PG विद्यार्थियों को बड़ा मौका प्रदान किया है। इस स्कीम में नियमित कॉलेजों के UG और PG के पहले व दूसरे वर्ष के छात्रों को ही आवेदन करने का अवसर मिलेगा है। इंटर्नशिप पूरा होने पर उन्हें विश्वविद्यालय के डीन स्टूडेंट वेलफेयर की ओर से सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा।

Delhi University: 140 विद्यार्थी करने वाले है काम

इस समय, लगभग 140 विद्यार्थी जून से दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न कार्यालयों में काम करेंगे। यह इंटर्नशिप कार्यक्रम विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक अनुभव प्रदान करने का मकसद रखता है। इस स्कीम के तहत बीते माह आवेदनों की प्रक्रिया शुरू की गई थी, जिसमें करीब सात हजार आवेदन प्राप्त हुए थे। प्रशासन ने इनमें से 140 विद्यार्थियों का चयन किया है। इन छात्रों को जून से जुलाई तक विश्वविद्यालय के कार्यालयों में अपने क्षेत्र में काम करने का मौका मिलेगा। उन्हें इस कार्यक्रम के दौरान प्रति माह 10,500 रुपये का स्टाइपेंड भी दिया जाएगा।

स्टाइपेंड भी दिया जाएगा

वीसी समर इंटर्नशिप स्कीम के अंतर्गत नियमित कॉलेजों के UG-PG के पहले और दूसरे वर्ष के विद्यार्थियों को एक बड़ा मौका प्राप्त होता है। इस स्कीम में भाग लेने वाले छात्रों को इंटर्नशिप पूरी करने पर डीयू के डीन स्टूडेंट वेलफेयर द्वारा प्रमाणपत्र भी प्रदान किया जाता है, जो उन्हें भविष्य में नौकरी प्राप्त करने में सहायक साबित होता है। साथ ही साथ 10,500 रुपये का स्टाइपेंड भी दिया जाएगा।

इस स्कीम के तहत, विद्यार्थियों को प्रति सप्ताह 20 घंटे काम करना होगा। पिछले साल भी इस इंटर्नशिप के लिए करीब सात हजार आवेदन आए थे, जिनमें से 100 विद्यार्थियों को चयन किया गया था। वर्ष 2022 में भी चार हजार छात्रों ने आवेदन किया था, जिनमें से 113 का चयन किया गया था।

Delhi University: 2022 में हुई थी शुरू

2022 में कुलपति ने शुरू की गई एक योजना के तहत इंटर्नशिप प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है। डीयू के विभिन्न विभागों, सेंटर और संस्थानों में अल्पकालिक अवसरों और अनुभव की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से कुलपति इंटर्नशिप स्कीम की शुरुआत की थी। इस स्कीम के अंतर्गत, विद्यार्थियों को कुलपति कार्यालय, साउथ कैंपस निदेशक कार्यालय, कुलसचिव कार्यालय, डीन स्टूडेंट वेलफेयर कार्यालय, परीक्षा शाखा जैसे विभागों में कार्य करने का मौका प्राप्त होता है।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular