Monday, July 1, 2024
HomeDelhiDelhi Water Crisis: दिल्ली में होगी पानी की भारी किल्लत, आतिशी ने...

Delhi Water Crisis: दिल्ली में होगी पानी की भारी किल्लत, आतिशी ने हरियाणा के सीएम को लिखा पत्र

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi Water Crisis: अरविंद केजरीवाल सरकार में मंत्री आतिशी ने गर्मी के बीच दिल्ली में गहराते जल संकट को लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को पत्र लिखा है। आतिशी ने हरियाणा के सीएम को यह पत्र मुनक नहर में हरियाणा द्वारा छोड़े गए कम पानी को लेकर लिखा है। इस पत्र में आतिशी ने साफ लिखा है कि अगर हरियाणा दिल्ली के लिए पानी नहीं छोड़ता है तो आने वाले एक-दो दिन में दिल्ली में पानी की भारी किल्लत हो जाएगी।

कम पानी छोड़ने का आरोप

आतिशी ने पत्र में लिखा, ‘हरियाणा द्वारा पानी नहीं छोड़े जाने के संबंध में आपसे तत्काल हस्तक्षेप अपेक्षित है। मैंने इस संबंध में आपको कई बार पत्र लिखा है लेकिन दुर्भाग्य से अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है। जैसा कि आप जानते हैं कि दिल्ली अपनी दैनिक जरूरतों के लिए यमुना के पानी पर निर्भर है। हरियाणा मुनक नहर में जरूरत के मुताबिक पानी नहीं छोड़ रहा है। इसका नतीजा यह है कि दिल्ली के लोग पानी की भारी किल्लत से गुजर रहे हैं।

‘ आतिशी ने आगे लिखा, ‘वर्ष 2018 में हुई अपर यमुना रिवर बोर्ड की 53वीं बैठक में यह निर्णय लिया गया था कि मुनक नहर के जरिए दिल्ली को करीब 1050 क्यूसेक पानी दिया जाएगा। दिल्ली में बवाना संपर्क केंद्र के पास फ्लो मीटर लगाए गए हैं। पिछले सप्ताह अपर यमुना रिवर बोर्ड ने खुद इस मीटर की जांच की थी। पिछले एक सप्ताह में मुनक नहर से दिल्ली को 1050 क्यूसेक पानी की जगह सिर्फ 1013 क्यूसेक पानी दिया जा रहा है।’

ये भी पढ़े: Arvind Kejriwal Bail: ईडी ने केजरीवाल की जमानत का किया विरोध, जांच एजेंसी ने…

5 साल का आंकड़ा साझा किया

आतिशी ने अपने पत्र के साथ 5 साल का आंकड़ा भी साझा किया है, जिसमें बताया गया है कि इन पांच सालों में हरियाणा ने दिल्ली के लिए कितना पानी छोड़ा है। आतिशी ने कहा है कि दिल्ली में सात वाटर ट्रीटमेंट प्लांट हैं। लेकिन कच्चे पानी की कमी के कारण वाटर ट्रीटमेंट प्लांट अपनी पूरी क्षमता से काम नहीं कर रहे हैं। दिल्ली के सातों वाटर ट्रीटमेंट प्लांट जरूरत के मुताबिक पानी नहीं बना पा रहे हैं। अगर हरियाणा पानी नहीं छोड़ता है तो अगले 1-2 दिन में दिल्ली में पानी की भारी किल्लत हो जाएगी।

ये भी पढ़े: Delhi Traffic Advisory: दिल्ली पुलिस ने PM मोदी के शपथ ग्रहण को लेकर जारी…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular