Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiDelhi Weather: आज आंधी तूफ़ान के साथ बारिश की सम्भावना, IMD के...

Delhi Weather: आज आंधी तूफ़ान के साथ बारिश की सम्भावना, IMD के मुताबिक जानें कैसा रहेगा इस हफ्ते का मौसम

India News Delhi(इंडिया न्यूज़), Delhi Weather: दिल्ली में मौसम के बदलाव की चर्चा फिर से हो रही है। यहाँ हर समय बदलते मौसम ने लोगों की नजरें खींच ली हैं। दिल्ली में गुरुवार को तापमान के नए रिकॉर्ड की गवाही दी गई, जहाँ अधिकतम पारा 38.8 डिग्री सेल्सियस पहुंचा। न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस था। इस दिन उमस ने लोगों को काफी परेशां किया, जहाँ 41 से 69 फीसदी तक की रिपोर्ट्स आई।

Delhi Weather: पूर्वी हवाओं का असर

बुधवार से ही दिल्ली के मौसम में पूर्वी हवाओं का असर महसूस होने लगा है। इस दौरान, बृहस्पतिवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान में सामान्य से एक डिग्री की वृद्धि देखने को मिली, जो 26.0 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा। एक दिन पहले, बुधवार को यह तापमान 27.5 डिग्री था। अधिकतम तापमान भी सामान्य से एक डिग्री कम रहा, जब यह 38.8 डिग्री सेल्सियस पर निर्धारित हुआ। हवा में नमी का स्तर भी 69 से 41 प्रतिशत तक कम हो गया। मौसम विज्ञानियों ने बताया कि पूर्वी हवाओं का असर बुधवार से ही महसूस होने लगा था।

Delhi Weather: आने वाले दिन होंगे कुछ ऐसे

दिल्ली में आने वाले तीन दिनों में हवा में तेज़ी आने की संभावना है, जिसके कारण बारिश की उम्मीद है। इस बारिश की वजह से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। गुरुवार को दिल्ली में तापमान में थोड़ी गिरावट देखने को मिली, लेकिन अगले तीन दिनों में फिर से आंधी की संभावना है। इससे बारिश हो सकती है और तापमान में और भी गिरावट आ सकती है। शुक्रवार को तापमान 40 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है। हम आपको बता दें कि दिल्ली के सफदरजंग इलाके में 38.8 डिग्री सेल्सियस तक तापमान पहुंचा और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस रहा। यहां पर आर्द्रता का स्तर 41 से 69 फीसदी रहा।

कैसी थी हवा की क्वालिटी

दिल्ली में हवा साफ हो गई है, जिससे लोगों को प्रदूषण से राहत मिली है। पिछले छह दिनों से वहाँ का वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 से ऊपर था, जो बहुत खराब श्रेणी में आता है, लेकिन गुरुवार को स्थिति में सुधार हुआ। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक गुरुवार को 178 अंक पर आया, जो मध्यम श्रेणी में आता है। आगामी दो दिनों में भी वायु गुणवत्ता की स्थिति यही बनी रहने की उम्मीद है।

वायु गुणवत्ता को AQI (Air Quality Index) नामक पैमाने से मापा जाता है। 0 से 50 के बीच का AQI “अच्छा” माना जाता है, 51 से 100 के बीच “संतोषजनक”, 101 से 200 के बीच “मध्यम”, 201 से 300 के बीच “खराब”, 301 से 400 के बीच “बहुत खराब” और 401 से 500 के बीच “गंभीर”।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular