Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi Zoo बढ़ाएगा निगरानी, जानवरों के बीच हिंसक लड़ाई के बाद लिया...

Delhi Zoo बढ़ाएगा निगरानी, जानवरों के बीच हिंसक लड़ाई के बाद लिया गया यह फैसला

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), दिल्ली चिड़ियाघर के अधिकारियों ने हाल ही में दो नर चिंकारा के बीच हुए झगड़े के बाद जानवरों के बाड़ों में और अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना की घोषणा की है। इस झगड़े में एक नर चिंकारा की मौत हो गई थी। दो नर चिंकारा के बीच यह भीषण लड़ाई 1 जून को हुई थी। दिल्ली चिड़ियाघर के निदेशक संजीत कुमार ने बताया कि जानवरों के बीच इस तरह के संघर्ष असामान्य नहीं हैं।

वर्चस्व के लिए लड़ाई

संजीत कुमार ने कहा “वर्चस्व के लिए, नर अक्सर जंगली और चिड़ियाघर दोनों स्थितियों में लड़ाई में शामिल होते हैं। दुर्भाग्य से, इस मामले में, लड़ाई में गंभीर चोटें आईं। प्रभावित नर को आंतों में चोट लगी और उसे अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उसने दम तोड़ दिया। उपचार के दौरान चोटें। “ जीवित चिंकारा को मामूली चोटें आई हैं, उसे अन्य जानवरों के साथ एक बाड़े में रखा गया है, जिसमें पिछले महीने पैदा हुआ चिंकारा भी शामिल है।

Also Read- Place To Visit In Monsoon: मानसून में जरूर जांए इन जगहों पर घूमने, वादियों के बीच हर पल बनेगा खास

सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ाने की तैयारी

इस घटना के बाद, पशु सुरक्षा और निगरानी बढ़ाने के लिए कई उपाय किए गए हैं, कुमार ने कहा, “हम उन्नत प्रौद्योगिकी और जनशक्ति के इष्टतम उपयोग के माध्यम से अपनी प्रतिक्रिया समय को कम करने के लिए भी काम कर रहे हैं।” उन्होंने प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया को बताया, “हम आपातकालीन स्थिति के दौरान त्वरित सूचना रिले सुनिश्चित करने के लिए सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ाने और पशु क्षेत्रों में कवरेज का विस्तार करने की योजना बना रहे हैं।”

दिल्ली चिड़ियाघर के निदेशक ने यह भी कहा, “हम उनके मूल व्यवहार को नहीं बदल सकते, लेकिन हम ऐसी घटनाओं को बढ़ने से रोकने का प्रयास करते हैं। दुर्भाग्य से, कभी-कभी इन झगड़ों के गंभीर परिणाम हो सकते हैं। उनके लिए, ऐसी बीमारियाँ जो पूरी प्रजाति को खतरे में डाल सकती हैं, हमेशा एक बड़ा खतरा रही हैं। चिंकारा की मृत्यु के बाद, दिल्ली चिड़ियाघर में अब आठ चिंकारा हैं, जिनमें से तीन नर हैं।”

Also Read- Heatwave Side Effect: लू लगने से क्यों हो रही है लोगों की मौत, हीट वेव के दौरान शरीर में होते हैं बदलाव ?

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular