Friday, July 5, 2024
HomeDelhi8 लेन, 9000 करोड़ की लागत..., द्वारका एक्सप्रेसवे से दिल्ली के लोगों...

8 लेन, 9000 करोड़ की लागत..., द्वारका एक्सप्रेसवे से दिल्ली के लोगों को होगा ये फायदा

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Dwarka Expressway Route: आज 11 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द्वारका एक्सप्रेसवे का उद्घाटन (Dwarka Expressway Route) किया है । इस दौरान पीएम ने गुरुग्राम में देश भर में एक लाख करोड़ रुपये की 112 बड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया है। यहां उन्होंने पूरे देश के लिए 1 लाख करोड़ रुपये की 112 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

जिससे लोगों को दिल्ली और गुरुग्राम के NH-48 पर ट्रैफिक से राहत मिलेगी। दिल्ली से बीजेपी के मौजूदा सांसद और आगामी लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी के उम्मीदवार ने गुरुग्राम पहुंचकर पीएम मोदी का स्वागत किया।

दिल्ली के लोगों को विशेष फायदा

बता दे, करीब नौ हजार करोड़ की लागत से बन रहे द्वारका एक्सप्रेस-वे का तोहफा मिला। कुल 29।5 किमी एक्सप्रेसवे में से 19 किमी गुरुग्राम से होकर गुजरता है। इसे अंतिम रूप देने के लिए एनएचएआई के अधिकारी सुधार व सौंदर्यीकरण के काम में जुटे हैं। दिल्ली में करीब नौ किलोमीटर का पैच वर्क जून माह तक पूरा होने की संभावना है।

दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर के लोगों को होगा फायदा

एक्सप्रेसवे को चार भागों में बांटा गया है। पहला भाग महिपालपुर के पास शिव मूर्ति को द्वारका से जोड़ता है। दूसरा द्वारका अर्बन एक्सटेंशन रोड (यूईआर) को बजघेरा से जोड़ता है। तीसरा हिस्सा बजघेड़ा से बसई रेल ओवरब्रिज (दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर) तक है। चौथा हिस्सा बसई आरओबी से खेड़की दौला तक है। इसमें गुरुग्राम में पड़ने वाले राजमार्ग के हिस्से पर एक क्लोवरलीफ़ इंटरचेंज शामिल है, यह दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे (एनएच -48) और खेड़की दौला के पास दक्षिणी पेरिफेरल रोड (एसपीआर) को जोड़ेगा।

दिल्ली-जयपुर हाईवे पर वाहन हो जाएगा कम

द्वारका एक्सप्रेस-वे खुलने से दिल्ली-जयपुर हाईवे पर वाहनों का दबाव कम हो जाएगा। फिलहाल वाहनों के दबाव के कारण सरहौल बॉर्डर से लेकर खेड़कीदौला तक कई स्थानों पर लोगों को रोजाना जाम की समस्या से जूझना पड़ता है। द्वारका एक्सप्रेस-वे खुलने से हाईवे पर वाहनों का दबाव कम होगा और लोगों को जाम से राहत मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा यह गुरुग्राम के सेक्टर-88 (बी) के पास और भरथल में दिल्ली-रेवाड़ी रेलवे लाइन को भी पार करेगा। एक्सप्रेसवे सेक्टर-88, 83, 84, 99, 113 को द्वारका सेक्टर-21 के साथ-साथ गुरुग्राम जिले में प्रस्तावित ग्लोबल सिटी से जोड़ेगा।

दिल्ली के हवाई अड्डे के बीच सुधरेगा फ्लाईओवर

द्वारका एक्सप्रेसवे के खुलने से गुरुग्राम और दिल्ली के आईजीआई हवाई अड्डे के बीच कनेक्टिविटी में सुधार होगा। साथ ही, इस परियोजना में सड़क परिवहन की चार श्रेणियां होंगी जो सुरंग, अंडरपास, फ्लाईओवर और फ्लाईओवर के ऊपर फ्लाईओवर हैं। इस एक्सप्रेसवे की लंबाई हरियाणा क्षेत्र में 18।9 किलोमीटर और दिल्ली क्षेत्र में 10।1 किलोमीटर है। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से यह गुरूग्राम वासियों के लिए एक बड़ा तोहफा है। इस एक्सप्रेसवे के खुलने से न केवल गुरुग्राम बल्कि एनसीआर क्षेत्र में भी सड़क बुनियादी ढांचे को नया विस्तार मिलेगा। इससे यहां के नए सेक्टरों में रहने वाले लोगों को भी फायदा होगा।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular