Friday, July 5, 2024
HomeDelhiकिसानों ने सरकार के '5 फसल पर 5 साल MSP' प्रस्ताव को...

किसानों ने सरकार के '5 फसल पर 5 साल MSP' प्रस्ताव को ठुकराया, बताया आगे का प्लान

India News (इंडिया न्यूज़) Farmers’ Protest : पंजाब और हरियाणा के किसान अपनी मांगों पर अड़े हुए हैं। इस बीच सोमवार(19 फरवरी) को शंभू बॉर्डर पर किसान नेताओं की एक अहम बैठक हुई। इस बैठक में 23 फसलों पर एमएसपी (MSP) की कानूनी गारंटी की मांग कर रहे किसानों ने सरकार के ‘5 फसल पर 5 साल तक MSP’ देने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है।

इसके आगे किसान नेताओं ने साफ कर दिया है कि 21 फरवरी से फिर से दिल्ली मार्च शुरू होगा। बता दें, यह फैसला मौजूदा किसान आंदोलन में भाग लेने रहे दो संगठनों- किसान मजदूर संघर्ष समिति (केएमएससी) और संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) के किसान नेताओं ने लिया है।

किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा?

किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा कि सरकार की नीयत में खोट है। केंद्र सरकार हमारी मांगों पर गंभीर नहीं है। हम चाहते हैं कि सरकार 23 फसलों पर MSP यानी न्यूनतम समर्थन मूल्य का फॉर्मूला तय करे। सरकार के ‘5 फसल पर 5 साल MSP’ प्रस्ताव से किसानों को कोई लाभ नहीं होने वाला है। उन्होंने कहा कि हमने तय किया है कि सरकार की ओर से जो प्रस्ताव दिया गया है, उसमें किसी तरह की स्पष्टता नहीं है।

फिर करेंगें दिल्ली कूच

किसान नेता पढेर ने यह भी कहा’ हम फिर से 21 फरवरी को दिल्ली कूच करने जा रहे हैं। सरकार से आगे फिलहाल कोई बैठक नहीं होगी। लेकिन हम बातचीत के लिए हमेशा तैयार हैं। डल्लेवाल ने आगे कहा कि हमारी सरकार से अपील है की या तो हमारी मांगें मानी जाए या फिर शांति से हमें दिल्ली में बैठने की मंजूरी दी जाए। हमारी सभी किसान भाइयों से अपील है कि वे प्रदर्शन के दौरान हिंसा नहीं करें।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular