Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiदिल्लीवालों के लिए खुशखबरी, मिलने वाला है एक और 'कनॉट प्लेस'

दिल्लीवालों के लिए खुशखबरी, मिलने वाला है एक और 'कनॉट प्लेस'

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Connaught Place: दिल्ली का कनॉट प्लेस पूरी दुनिया में मशहूर है, लोग घूमने-फिरने के साथ-साथ खरीदारी के लिए भी Connaught Place पहुंचते हैं। अपनी खूबसूरत बसावट के कारण कनॉट प्लेस पर्यटकों का दिल जीत लेता है। अब दिल्ली के कनॉट प्लेस की तर्ज पर एक और मार्केट को संवारने का काम शुरू हो गया है।

दरअसल, दिल्ली का कमला मार्केट काफी मशहूर है। दिल्ली और इसके आसपास के शहरों में रहने वाले लोग इस बाजार के बारे में बहुत अच्छे से जानते हैं। लेकिन पिछले कुछ सालों से कमला मार्केट अपनी खराब हालत को लेकर सुर्खियों में था। यहां की टूटी सड़कें पैदल चलने वालों के लिए भी मुश्किल हैं, मार्केट की इमारत पुरानी होने के कारण जर्जर हालत में है।

इस ऐतिहासिक बाजार की कायापलट होने जा रही

इसके अलावा साफ-सफाई भी एक बड़ा मुद्दा है, जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे हुए हैं। लेकिन अब इस ऐतिहासिक बाजार की कायापलट होने जा रही है। कमला मार्केट को कनॉट प्लेस की तरह व्यवस्थित करने का खाका तैयार कर लिया गया है। फिलहाल यहां अतिक्रमण भी एक बड़ी समस्या है, जिसे हटाने का फैसला लिया गया है। चरणबद्ध तरीके से कमला मार्केट को बेहतर बनाया जाएगा और नया लुक दिया जाएगा।

आपको बता दें कि दिल्ली के उपराज्यपाल ने Connaught Place को खूबसूरत बनाने का आदेश दिया है। दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने पिछले महीने कमला मार्केट का दौरा कर जायजा लिया था। इस दौरान उनके साथ दिल्ली नगर निगम के आयुक्त ज्ञानेश भारती भी मौजूद रहे। इसी आदेश के तहत आर्किटेक्ट विभाग ने एक कार्ययोजना तैयार की है और उसके आधार पर इसके सुधार का काम शुरू करने की तैयारी कर ली है।

7 दशक पुराना है यह Connaught Place

कमला मार्केट करीब 7 दशक पुराना है। दिल्ली नगर निगम कमला मार्केट में 72 साल पुराने घंटाघर का जीर्णोद्धार और नवीनीकरण करने की योजना बना रहा है। देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने 29 नवंबर 1951 को इसका उद्घाटन किया था। उसके बाद 1992 में यह बाजार आम लोगों के लिए शुरू किया गया था।

यह भी पढ़ें:- 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular