Monday, May 20, 2024
HomeDelhiHoli 2024: इस बार दिल्ली में होली पर करोड़ो के कारोबार का...

Holi 2024: इस बार दिल्ली में होली पर करोड़ो के कारोबार का अनुमान, जमकर बिका ये सामान

India News Delhi (इंडियाा न्यूज़), Holi 2024: रंगों के त्योहार होली को लेकर बच्चे हों या बुजुर्ग, हर उम्र के लोगों में उत्साह रहता है। यही कारण है कि इस त्योहार के चलते न केवल रंग-बिरंगे बल्कि मिठाइयां और कपड़े आदि भी खूब बिके हैं, जिससे कारोबार में काफी मुनाफा होने की भी संभावना है।

ये सामान जमकर बिके

पिछले साल से सभी त्यौहार खुलकर मनाए जाने लगे। यही वजह है कि इस बार होली को लेकर बाजारों में पिछले साल के मुकाबले ज्यादा रौनक है और लोगों में भी काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। अब जब लोग खुलकर होली मना रहे हैं तो तैयारी और खरीदारी भी उसी तरह से की जा रही है।

दिल्ली में 3 हजार होली समारोह का आयोजन

CAIT कन्फेडरेशन ऑफ इंडिया ट्रेडर्स ने कहा कि इस बार दिल्ली समेत देशभर में 50 हजार करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान है। जो पिछले साल से 50 फीसदी ज्यादा है। वहीं, अकेले दिल्ली में 5 हजार करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान लगाया जा रहा है। इस साल दिल्ली समेत देशभर में बड़े पैमाने पर होली समारोह का आयोजन किया जा रहा है, जिसका कारण बैंक्वेट हॉल, फार्म हाउस, होटल, रेस्तरां, क्लब और सार्वजनिक पार्क हैं। होली मनाने के लिए बहुत सारे आयोजन होते हैं। अकेले दिल्ली भर में छोटे-बड़े तीन हजार से अधिक होली समारोह आयोजित किये जा रहे हैं।

ये भी पढ़े: Holi 2024: होली को बनाएं और रंगीन, अपनों के अनोखे अंदाज में भेजें WISH

मिठाई की दुकानों पर भी रौनक है

आपको बता दें कि दिल्ली में 24 मार्च को होलिका दहन किया गया था। वहीं होली का त्योहार 25 मार्च को मनाया जा रहा है। होली के त्योहार से करीब दो हफ्ते पहले ही दिल्ली के सभी थोक और खुदरा बाजार होली के रंग में रंगे नजर आ रहे हैं। सभी बाजारों में गुलाल और पिचकारी समेत होली के अन्य सामान खरीदने के लिए दुकानों में भीड़ उमड़ रही है। मिठाइयां भी खूब बिक रही हैं, खासकर होली की खास मिठाई गुझिया की काफी डिमांड है और बड़े पैमाने पर इसकी बिक्री हो रही है।

बाजारों में स्वदेशी पिचकारियों की धूम है

पिचकारियों की बात करें तो पिछले साल की तरह इस बार भी न सिर्फ व्यापारियों ने बल्कि लोगों ने भी चीनी सामानों का पूरी तरह से बहिष्कार कर दिया है। पिछले कुछ सालों से स्वदेशी पिचकारियां खूब बिक रही हैं और इनकी मांग पिछले सालों की तुलना में 20 फीसदी तक बढ़ गई है। बाजार में प्रेशराइज्ड पिचकारी 100 रुपये से 350 रुपये तक बिक रही है। बच्चों को स्पाइडर मैन, छोटा भीम आदि पिचकारियां भी खूब पसंद आ रही हैं, जो पूरी तरह से स्वदेशी हैं।

ये भी पढ़े: http://Holi 2024: होली की मस्ती में जानवरों को न भूलें, इन बातों का रखें…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular