Crime

IGI Airport: दिल्ली पुलिस ने पकड़ा प्लेन वाला गजब चोर, हवाई जहाज में करता था गहनों की चोरी

India News Delhi (इंडिया न्यूज), IGI Airport: IGI एयरपोर्ट थाना पुलिस ने पहाड़गंज स्थित गेस्ट हाउस रिक्की डिलक्स के मालिक को हवाई जहाज में चोरी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। आरोपी का नाम राजेश कपूर है। पुलिस का कहना है कि वह यात्रा के दौरान बुजुर्गों को निशाना बनाकर उनके लाखों के गहनों की चोरी करता था। राजेश कपूर ने एक साल में 200 से ज्यादा हवाई यात्राएं की हैं।

पुलिस ने राजेश कपूर की निशानदेही पर करोलबाग के ज्वेलर शरद जैन को भी गिरफ्तार किया है, जो उससे गहने खरीदता था। पुलिस ने इनके कब्जे से लाखों के गहने बरामद किए हैं। पुलिस का दावा है कि इनकी गिरफ्तारी से दिल्ली के चार और हैदराबाद के एक मामले को सुलझा लिया गया है।

IGI Airport: कई लोगों से की ठगी

एयरपोर्ट पुलिस उपायुक्त उषा रंगनानी ने बताया कि हैदराबाद एयरपोर्ट पर सुधारानी ने हवाई यात्रा के दौरान गहने चोरी की FIR दर्ज करवाई थी। 11 अप्रैल को वह एयर इंडिया की फ्लाइट से हैदराबाद से दिल्ली पहुंचीं और यहां से उन्हें USA के लिए फ्लाइट पकड़नी थी। यात्रा के दौरान उनके हैंडबैग में रखे सात लाख रुपये के गहने चोरी हो गए। IGI एयरपोर्ट थाना पुलिस ने इस मामले में चोरी का मामला दर्ज कर लिया।

इसके बाद, USA के रहने वाले वरिंदरजीत सिंह ने भी मेल के जरिए चोरी की शिकायत की। उन्होंने बताया कि 22 अप्रैल को वह अमृतसर से दिल्ली हवाई अड्डा पहुंचे और यहां से फ्रैंकफर्ट की यात्रा करनी थी। यात्रा के दौरान उनके बैग से 20 लाख रुपये के गहने चोरी हो गए। इसी तरह, एक अन्य यात्री ने 60 लाख रुपये के गहने चोरी होने की शिकायत दर्ज करवाई। पुलिस ने इन मामलों की जांच करते हुए पहाड़गंज स्थित गेस्ट हाउस रिक्की डिलक्स के मालिक राजेश कपूर और करोलबाग के ज्वेलर शरद जैन को गिरफ्तार किया है, और इनके कब्जे से लाखों के गहने बरामद किए हैं।

पुलिस ने ऐसे की जांच

निरीक्षक राज कुमार, सुमित कुमार और अजय यादव के नेतृत्व में पुलिस टीम ने इस मामले की जांच शुरू की। जांच के दौरान पुलिस ने एयर इंडिया के अधिकारियों की मदद से IGI हवाई अड्डे, अमृतसर हवाई अड्डे और हैदराबाद हवाई अड्डों के CCTV कैमरों के फुटेज की गहन जांच की। साथ ही, उन विमानों में यात्रा करने वाले यात्रियों की जानकारी हासिल की जहां चोरी की घटनाएं हुई थीं।

IGI Airport: पुलिस को मिला नंबर

जांच के दौरान पुलिस को एक फर्जी नंबर मिला, जो यात्री के नाम से पंजीकृत नहीं था। कॉल डिटेल रिकॉर्ड की मदद से पुलिस ने संदिग्ध का मोबाइल नंबर हासिल कर लिया। तकनीकी जांच से पता चला कि संदिग्ध पहाड़गंज इलाके में रहता है और अपने फोन का कभी-कभी ही इस्तेमाल करता है। इस जानकारी के आधार पर पुलिस ने आरोपी को पकड़ने में सफलता हासिल की।

सॉइल मीडिया से लिया गया आरोपी का फोटो

जांच के दौरान पुलिस ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म से आरोपी की फोटो हासिल की। पहाड़गंज इलाके में इस फोटो के जरिए उसकी पहचान करने की कोशिश की गई। कई घंटे की मेहनत के बाद पुलिस को पता चला कि आरोपी पहाड़गंज के रिक्की डिलक्स गेस्ट हाउस की सबसे ऊपरी मंजिल पर रह रहा है। इसके साथ ही यह भी पता चला कि वह पहाड़गंज स्थित किसी गेस्ट हाउस का मालिक है।

पुलिस ने गेस्ट हाउस पर छापा मारकर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। उसकी पहचान संगतराशन, पहाड़गंज निवासी राजेश कपूर के रूप में हुई। जांच में यह भी पता चला कि आरोपी पर पहले से 11 आपराधिक मामले दर्ज हैं।

IGI Airport: पहले करता था रेलवे में चोरी

पूछताछ में उनसे बताया कि वह 2005 से चोरी की वारदात को अंजाम दे रहा है। पहले वह रेलवे में चोरी करता था। फिर वह एयरलाइंस में चोरी करने लगा। पिछले एक साल से वह गहनों को करोल बाग निवासी ज्वेलर शरद जैन को बेचता था और उससे नकदी ले लेता था। पुलिस ने आरोपी की निशानदेही पर ज्वेलर को रेगरपुरा से गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में उसने बताया कि वह पिछले एक साल से राजेश से चोरी के गहने खरीद रहा था। गहने लेने के बाद उसी दिन या फिर अगले दिन उन्हें पिघला लेता था। पिघलाने से पहले वह उनके हीरे व अमेरिकन हीरे उतार लेता था और आरोपी को वापस कर देता था। पुलिस को ज्वेलर के पास से गहने, हीरे व अन्य पत्थर मिले।

चोरी के लिए बदलवा लेता था सीट

पूछताछ में आरोपी ने बताया कि यात्रा के दौरान बुजुर्ग को निशाना बनाने के लिए वह अपनी सीट बदलवा लेता था। वह उन बुजुर्गों के पास जाकर बैठ जाता था। उसने बताया कि उसने ज्यादातर नकदी ऑनलाइन और ऑफलाइन सट्टा खेलने में खर्च की।

IGI Airport: मृत भाई के नाम पर टिकट करता था बुक

जांच में पता चला कि आरोपी पहचान से बचने के लिए एक अलग रणनीति से काम करता था। वह अपने मृत भाई ऋषि कपूर के नाम से टिकट बुक करता था। आरोपी ने दिल्ली, चेन्नई, हैदराबाद, चंडीगढ़, बैंगलोर, मुंबई और अमृतसर के विभिन्न हवाई अड्डों की ओर जाने वाली कई एयरलाइनों में यात्रा की है।

Read More:

Kirti Sharma

Recent Posts

Delhi News : दिल्ली में विधानसभा चुनाव से पहले विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान शुरू

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News : देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार से विशेष…

4 weeks ago

Delhi News: मजदूर ने मांगी मजदूरी, कंपनी के मालिक ने पीट-पीटकर ले ली जान

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News : देश की राजधानी दिल्ली में फरीदाबाद जिले में…

4 weeks ago

Excise Policy Case: CM अरविंद केजरीवाल को नहीं मिली राहत, फिर बढ़ी न्यायिक हिरासत

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Excise Policy Case: देश की राजधानी दिल्ली की एक अदालत ने…

4 weeks ago

Eating Non-Veg Foods: लंबे ब्रेक के बाद नॉन वेज खाने की सोच रहे हैं? इन सावधानियों से बचें

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Eating Non-Veg Foods: लंबे समय तक शाकाहारी रहने के बाद अचानक…

4 weeks ago

Delhi News: इतने करोड़ रुपये की लागत से बनेगा भारत वंदना पार्क,सांस्कृतिक विविधता के होंगे दर्शन

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News: गंगा मां के किनारे बसा बनारस हो या पटना…

4 weeks ago

Home Remedies for Glowing Skin: चेहरे को बेदाग और ग्लोइंग बनाने के लिए इन 3 सुपरफूड्स का रोजाना खाएं

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Home Remedies for Glowing Skin: एक सुंदर और निखरी त्वचा की…

4 weeks ago