Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiLok Sabha Election 2024: पहली बार देने जा रहे हैं वोट तो...

Lok Sabha Election 2024: पहली बार देने जा रहे हैं वोट तो रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होगी परेशानी

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर जहां सभी पार्टियां जमीनी स्तर पर लोगों तक पहुंचने की कोशिश कर रही हैं, वहीं आज चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा। जानकारी के मुताबिक, चुनाव आयोग की ओर से दोपहर 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस जारी कर लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जाएगा। इस चुनावी मौसम में भी कई युवा मतदाता हैं जो पहली बार मतदान करेंगे। ऐसे में पहली बार वोट करने जा रहे युवाओं के मन में कई सवाल उठ रहे होंगे।

अगर आप भी उनमें से एक हैं तो यह खबर आपके लिए बड़े काम की है। युवा मतदाताओं के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि वोट करते समय उन्हें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए या बूथ पर किन चीजों पर प्रतिबंध है। इसके लिए जरूरी है कि आपके पास आपका आईडी कार्ड होना चाहिए और आपका नाम वोटर लिस्ट में शामिल होना चाहिए।

कौन मतदान कर सकता है?

दरअसल, चुनाव आयोग के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति 18 साल या उससे अधिक उम्र का है और भारतीय नागरिक है, तो वह मतदान कर सकता है। हालांकि उनका नाम वोटर लिस्ट में होना चाहिए। नागरिकता, उम्र और मतदाता सूची में नाम के आधार पर सभी को वोट देने का समान अधिकार है।

ये भी पढ़े: Lok Sabha Election 2024: चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही किन चीजों पर…

किन बातों का रखें ध्यान

  • अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड है और आपका नाम वोटर लिस्ट में शामिल है तभी बूथ पर जाएं। जब आपकी बारी आएगी तो मतदान अधिकारी आपकी पहचान सत्यापित करेगा। इसके लिए आपको आईडी कार्ड के तौर पर वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या बैंक पासबुक में से कोई एक दस्तावेज ले जाना होगा।
  • एक बार आपकी पहचान की पुष्टि हो जाने पर, आपसे मतदाता रजिस्टर पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा जाएगा। इसके बाद आपको दूसरे मतदान अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित मतदाता पर्ची दी जाएगी। इसके बाद आपको यह वोटर स्लिप तीसरे मतदान अधिकारी को देनी होगी, जिसके बाद वह बैलेट बटन दबाएगा और आपके हाथ की एक उंगली पर निशान लग जाएगा।
  • इसके बाद आपको बैलेट बटन दबाना होगा। आपको ईवीएम पर चुनाव में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के नाम दिखेंगे। आप जिस उम्मीदवार को वोट देना चाहते हैं उसके सामने वाला नीला बटन दबाकर वोट कर सकते हैं। बटन दबाने के बाद ईवीएम से बीप की आवाज आने पर पुष्टि हो जाएगी कि आपका वोट पड़ गया है।
  • इसके अलावा आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि अगर आप वोट डालते समय फोटो, सेल्फी या वीडियो लेते हैं तो आपके खिलाफ चुनाव नियमों के तहत सख्त कार्रवाई की जा सकती है।
  • बूथ पर ऐसी कोई भी वस्तु नहीं ले जानी चाहिए जिस पर किसी पार्टी का चुनाव चिन्ह दिख रहा हो। मान लीजिए किसी पार्टी का चुनाव चिन्ह गुलाब का फूल है। ऐसे में आप गुलाब का फूल हाथ में लेकर नहीं जा सकते। साथ ही आपके कपड़ों पर गुलाब के फूल छपे हुए नहीं होने चाहिए।

ये भी पढ़े: Delhi: दिल्ली के रेहड़ी-पटरी वालों के लिए खुशखबरी! CM केजरीवाल ने किया बड़ा ऐलान

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular