Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiManohar Government: स्वास्थ्य बीमा योजना में फिर बदलाव करेगी मनोहर सरकार, जानिए...

Manohar Government: स्वास्थ्य बीमा योजना में फिर बदलाव करेगी मनोहर सरकार, जानिए कैसे मिलेगा लाभ

India News(इंडिया न्यूज़), Manohar Government: हरियाणा के एक करोड़ से अधिक लोगों को स्वास्थ्य सुरक्षा कवच मुहैया करा चुकी मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सरकार अब प्रदेश की अधिकांश आबादी को स्वास्थ्य सुरक्षा के दायरे में लाने की तैयारी कर रही है। स्वास्थ्य बीमा योजना में तीसरी बार फिर बदलाव किया जाएगा। अब राज्य में 5 लाख रुपये तक की सालाना आय वाले लोगों को भी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिलेगा।

मनोहर सरकार स्वास्थ्य बीमा योजना में फिर करेगी बदलाव

स्वास्थ्य बीमा योजना का दायरा दो बार बढ़ा चुकी सरकार एक बार फिर तीसरी बार स्वास्थ्य बीमा योजना में बदलाव करने पर विचार कर रही है। अब राज्य की योजना 5 लाख रुपये तक की सालाना आय वाले लोगों को स्वास्थ्य बीमा के दायरे में लाने की है। इसके लिए इस श्रेणी के लोगों को सालाना औसतन लगभग पांच हजार रुपये का मामूली बीमा प्रीमियम देना होगा। इस योजना के लागू होने के बाद राज्य की लगभग 75 प्रतिशत आबादी को स्वास्थ्य सुरक्षा कवर प्रदान किया जाएगा।

इतने लोगों के कार्ड बनाए जा चुके हैं

आयुष्मान भारत-चिरायु हरियाणा योजना के तहत प्रदेश में अब तक 1 करोड़ तीन लाख स्वास्थ्य चिकित्सा कार्ड बनाए जा चुके हैं। इनमें से 74 लाख 33 हजार 548 कार्ड चिरायु हरियाणा के तहत और 28 लाख 89 हजार कार्ड आयुष्मान भारत योजना के तहत बनाये गये हैं। आयुष्मान-चिरायु हरियाणा योजना के तहत अब तक प्रदेश में करीब नौ लाख मरीजों के इलाज के लिए 1130 करोड़ रुपये के क्लेम का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जा चुका है। आयुष्मान भारत योजना में केवल 1.20 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले परिवारों को शामिल किया गया था, जिसके तहत राज्य के 9.36 लाख परिवारों को लाभ मिला।

चिरायु हरियाणा योजना क्या है?

लेकिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के अधिक से अधिक लोगों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से आयुष्मान भारत योजना का दायरा बढ़ाते हुए चिरायु हरियाणा योजना शुरू की। चिरायु हरियाणा योजना के तहत वार्षिक आय सीमा 1.20 लाख रुपये से बढ़ाकर 1.80 लाख रुपये कर दी गई, जिससे राज्य के 28 लाख से अधिक परिवारों को लाभ हुआ है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक कदम आगे बढ़ते हुए अब चिरायु हरियाणा योजना का दायरा बढ़ाते हुए 1.80 लाख रुपये से 3 लाख रुपये तक की आय वाले परिवारों को भी स्वास्थ्य बीमा योजना में शामिल कर लिया है, ताकि कोई भी गरीब परिवार अभाव के कारण गंभीर बीमारियों से पीड़ित न हो सके।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular