Monday, May 20, 2024
HomeDelhiNamo Bharat Train: लोगों के लिए खुशखबरी! अगले महीने से दिल्ली से...

Namo Bharat Train: लोगों के लिए खुशखबरी! अगले महीने से दिल्ली से मेरठ चंद मिनटों में पहुंचेगी ये ट्रेन

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Namo Bharat Train: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने एक नई उड़ान भरने की तैयारियों की शुरुआत की है, जिसके तहत “नमो भारत ट्रेन” की सेवा बहुत ही जल्द शुरू हो सकती है। इस नई सेवा के तहत, यात्री साहिबाबाद से मेरठ साउथ स्टेशन तक बेहतर और सुविधाजनक यात्रा का आनंद ले सकेंगे। NCRTC ने इस मार्ग के लिए पहले ही तैयारियों की शुरुआत की है।

सेवा की शुरूआत को सुनिश्चित करने के लिए, कमिश्नर ऑफ़ मेट्रो रेल सेफ्टी (सीएमआरएस) की टीम को मोदीनगर नॉर्थ से मेरठ साउथ तक के मार्ग पर निरीक्षण के लिए भेजा जा रहा है। नमो भारत ट्रेन के शुरू होने से सभी स्थानीय यात्रियों को बड़ी सुविधा मिलेगी और उन्हें अधिक आरामदायक यात्रा का मौका मिलेगा। इस सेवा की शुरूआत से यात्रा करने के लिए लोगों को आराम से एक शहर से दूसरे शहर तक सफर करने का अनुभव मिलेगा।

Namo Bharat Train: सबसे पहली नामों भारत ट्रैन

देश की पहली “नमो भारत ट्रेन” ने अपनी यात्रा का आगाज अक्टूबर 2023 में किया था। यह ट्रेन गाजियाबाद में स्थित साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक के 17 किलोमीटर लंबे मार्ग पर चलाई गई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस ट्रेन उदघाटन करते हुए ट्रैन को हरी झंडी दिखाई थी। हम आपको बता दें कि पांच महीने बाद, मार्च में यह ट्रेन साहिबाबाद से मोदीनगर नॉर्थ तक के 34 किलोमीटर लंबे मार्ग पर अपनी यात्रा की शुरुआत की।

यात्रियों को मिलेगा आराम, कम समय में दूरी होगी तेह

मेरठ से गाजियाबाद और दिल्ली जाने वाले लोगों को रोजाना जाम की समस्या का सामना करना पड़ता है क्योंकि नमो भारत ट्रेन का मेरठ तक का परिचालन अभी तक शुरू नहीं हुआ है। इस कारण लोग अपने निजी वाहन या बस में सफर करते हैं। इस वजह से मेरठ रोड पर ट्रैफिक जाम की वजह से दिक्कत भी होती है। लेकिन जब नमो भारत ट्रेन शुरू होगी, तो यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। यह उन्हें जाम की समस्या से छुटकारा दिलाएगी और उन्हें कम समय में मेरठ से गाजियाबाद और साहिबाबाद तक पहुंचने का मौका मिलेगा।

Namo Bharat Train: तेजी से चल रहा है काम

मोदीनगर नॉर्थ से मेरठ साउथ स्टेशन के बीच नमो भारत ट्रेन की तैयारियाँ तेजी से आगे बढ़ रही हैं। वहां के वायाडक्ट और ट्रैक का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, जबकि मेरठ साउथ स्टेशन की तैयारी भी अंतिम चरण में है। इस समय, मोदीनगर नॉर्थ से मेरठ साउथ के बीच नमो भारत ट्रेन के लिए सिग्नल व्यवस्था का उत्तरदायित्व भी संभावित है, जिसका काम अब शुरू किया जा रहा है। यह कार्य अगले माह के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।

आज से चलेगी नमो भारत

नमो भारत ट्रेन को फिर से चलाया गया, लेकिन सिस्टम के अपग्रेडेशन के कारण, इसे रविवार को केवल साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक ही चलाया गया। ट्रेन की सेवाएं दुहाई डिपो से आगे मुरादनगर और मोदीनगर तक बंद रही थीं। अब सिस्टम के अपग्रेडेशन का काम पूरा हो गया है। इसलिए, सोमवार से ट्रेन की सेवाएं साहिबाबाद से मोदीनगर नॉर्थ तक पहले की तरह नियमित रहेंगी।

Read More:

Delhi Weather: लू से दिल्ली को थोड़ी राहत लेकिन बढ़ता तापमान करेगा परेशान, जानिए क्या है मौसम विभाग का कहना?

Arvinder Singh Lovely ने दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष पद छोड़ने का बताया कारण, कहा- “किसी दूसरी पार्टी में शामिल …”

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular