Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiNarendra Modi Oath Taking Ceremony: नरेंद्र मोदी कल शाम को पीएम...

Narendra Modi Oath Taking Ceremony: नरेंद्र मोदी कल शाम को पीएम पद की शपथ लेंगे, दिल्ली पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Narendra Modi Oath Taking Ceremony: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 जून को अपने मंत्रिमंडल के साथ शपथ लेने के लिए तैयार हैं। इस शपथ ग्रहण समारोह के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। राजधानी दिल्ली को हाई अलर्ट पर रखा गया है। राष्ट्रपति भवन में सुरक्षा व्यवस्था की गई है। जमीन से आसमान तक सुरक्षा पूरी तरह से जबरदस्त है। पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने 9 और 10 जून के लिए राजधानी में नो फ्लाई जोन घोषित कर दिया है। शपथ ग्रहण समारोह की सुरक्षा के लिए एसपीजी, राष्ट्रपति के सुरक्षा गार्ड, आईटीबीपी, दिल्ली पुलिस, खुफिया विभाग की टीमें, अर्धसैनिक बल, एनएसजी के ब्लैक कैट कमांडो और एनडीआरएफ की टीमें मौजूद रहेंगी। इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय, राष्ट्रपति भवन सुरक्षा, दिल्ली पुलिस, एसपीजी, एनएसजी, आईबी और अर्धसैनिक बलों के अधिकारियों की बैठक में सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत किया गया।

ये भी पढ़े: Water Crisis: देशभर में जल आपूर्ति संकट गहराता जा रहा है, दक्षिणी राज्यों की…

दिल्ली में कैसी रहेगी सुरक्षा व्यवस्था (Narendra Modi Oath Taking Ceremony)

  • प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने राजधानी दिल्ली पहुंचने वाले वैश्विक नेताओं में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे समेत विदेशी गणमान्यों के लिए भी विशेष सुरक्षा व्यवस्था की गई है।
  • नई दिल्ली दौरे के दौरान विदेशी मेहमानों के ठहरने वाले होटलों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।
  • पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) दिल्ली को ‘नो-फ्लाई जोन’ घोषित कर दिया है।
  • परामर्श में नई केंद्र सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान आपराधिक और असामाजिक तत्वों या आतंकवादियों द्वारा उत्पन्न किसी भी संभावित खतरे को रोकने के लिए पूरी तैयारी है।
  • परामर्श में कहा गया है कि प्रतिबंध और निषेधाज्ञा 9 जून से 10 जून तक प्रभावी रहेगी।
  • दिल्ली में शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर पैरा-ग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, हैंग-ग्लाइडर, यूएवी, माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट, रिमोट से संचालित एयरक्राफ्ट, हॉट एयर बैलून, छोटे आकार के एयरक्राफ्ट, क्वाडकॉप्टर या एयरक्राफ्ट से पैरा-जंपिंग आदि जैसे उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों की उड़ान 09 जून 2024 से प्रतिबंधित रहेगी।
  • राष्ट्रपति द्वारा शुक्रवार को नरेंद्र मोदी को औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री नियुक्त किए जाने के बाद सुरक्षा व्यवस्था की गई।

ये भी पढ़े: Narendra Modi Speech: तीसरे टर्म में भी उसी रफ्तार के साथ काम करेंगे…राष्‍ट्रपति से…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular