Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiNoida Airport: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जल्द उड़ान भरेंगी फ्लाइट्स, इस महीने...

Noida Airport: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जल्द उड़ान भरेंगी फ्लाइट्स, इस महीने से शुरू होगा कमर्शल इस्तेमाल

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Noida Airport: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से खुर्जा तक सीधी सड़क बनाने की योजना पर काम हो रहा है। इसके लिए एक रिपोर्ट बनाई जा रही है। जब यह रिपोर्ट तैयार हो जाएगी, तो सड़क के लिए जमीन लेने का प्रस्ताव जिला प्रशासन को भेजा जाएगा। यह सड़क बनने से यात्रियों और सामान को लाना-ले जाना आसान हो जाएगा। हम आपको बता दें कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम अब लगभग पूरा हो चुका है। यहां उपकरण लगाने और उनकी जांच का काम चल रहा है। जून से ट्रायल शुरू होने की उम्मीद है और अक्टूबर से यहां से यात्रियों की सेवाएं शुरू हो जाएंगी।

Noida Airport: कनेक्टिविटी पर तेजी से काम हो रहा है

एयरपोर्ट के शुरू होने से पहले कनेक्टिविटी के विकल्पों पर तेजी से काम किया जा रहा है। खुर्जा से एयरपोर्ट को सीधे सड़क मार्ग से जोड़ने के लिए एक रिपोर्ट बनाई जा रही है। यह सड़क लगभग तीस किलोमीटर लंबी होगी और खुर्जा में राष्ट्रीय राजमार्ग 34 (NH-34) से जुड़ेगी।

रिपोर्ट तैयार हो रही है

इससे नोएडा एयरपोर्ट की कई जिलों से सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी। औद्योगिक शहर खुर्जा में बने उत्पादों को सीधे अंतरराष्ट्रीय बाजार तक पहुंचाने में आसानी होगी। प्राधिकरण के सीईओ, डॉ. अरुणवीर सिंह ने काम के बारे में बताते हुए कहा कि खुर्जा से एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी के लिए एक प्रैक्टिकल रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

Noida Airport: संभावनाएं तलाशने के निर्देश

खुर्जा से एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी। केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने सितंबर 2021 में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (NIAL) और यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (YIAPL) के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान खुर्जा से कनेक्टिविटी की संभावनाएं तलाशने के निर्देश दिए थे।

नोएडा एयरपोर्ट को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे से जोड़ने के लिए 31 किलोमीटर लंबा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे भी बनाया जा रहा है, जो नोएडा एयरपोर्ट से शुरू होकर बल्लभगढ़ में समाप्त होगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) इसका निर्माण कर रहा है और यह जून तक बनकर तैयार हो जाएगा। इसके अलावा, एयरपोर्ट के कार्गो टर्मिनल को यमुना एक्सप्रेस-वे से जोड़ने के लिए 30 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण कार्य भी NHAI को सौंपा गया है।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular