Sunday, May 26, 2024
HomeDelhiNoida Airport: यमुना एक्सप्रेसवे को कार्गो टर्मिनल से कनेक्ट करेगी सड़क, अथॉरिटी...

Noida Airport: यमुना एक्सप्रेसवे को कार्गो टर्मिनल से कनेक्ट करेगी सड़क, अथॉरिटी बनाएगी 11.7 KM लंबी रोड

India News Delhi(इंडिया न्यूज़), Noida Airport: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के कार्गो टर्मिनल तक ले जाने वाली सड़क का निर्माण शीघ्र ही तेजी से शुरू होगा। यह सड़क, जो यमुना एक्सप्रेसवे से कार्गो टर्मिनल को जोड़ेगी, यमुना प्राधिकरण के द्वारा बनाई जाएगी। इस प्रोजेक्ट में लगभग 63 करोड़ रुपये का निवेश होगा। यह सड़क एयरपोर्ट से उड़ान शुरू होने से पहले पूरी की जाएगी। यह सड़क यमुना एक्सप्रेसवे पर जीरो प्वाइंट से 28.4 किलोमीटर पर बनेगी और यमुना एक्सप्रेसवे पर से 11.7 किलोमीटर की दूरी पर होगी।

Noida Airport: जानिए सड़क का सही नक्शा

यमुना विकास प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि हाल ही में कार्गो टर्मिनल तक पहुंचने वाली सड़कों के निर्माण पर एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। पिछले कुछ समय से इस सड़क के निर्माण की चर्चा चल रही थी, लेकिन अब तय हो गया है कि यमुना प्राधिकरण ही इसका निर्माण करेगा। इस सड़क का निर्माण एयरपोर्ट के कार्गो टर्मिनल से जीरो प्वाइंट पर 28.4 किलोमीटर तक होगा।

इस प्रोजेक्ट के तहत, मालवाहक वाहनों को एयरपोर्ट तक पहुंचाने के लिए यमुना सिटी के औद्योगिक सेक्टरों को भी जोड़ा जाएगा। इस निर्माण कार्य की चौड़ाई सेक्टरों में 75 मीटर रहेगी और बाहरी इलाकों में 45 मीटर की होगी। इस प्रक्रिया की तैयारी प्राधिकरण द्वारा प्रारंभ कर दी गई है, और उड़ानों की शुरुआत से पहले इस सड़क का निर्माण पूरा किया जाएगा।

एलिवेटेड ट्रैक की भी है योजना

एक नया डिजाइन देने के लिए आगे बढ़ रहे हैं यमुना एक्सप्रेसवे के नवीनीकरण प्रोजेक्ट। इस उद्योग में एक और अहम पहल है, जिसमें शामिल है 750 मीटर लंबी एक नई सड़क का निर्माण। यह सड़क सीधे एयरपोर्ट के गेट तक पहुंचेगी, जिससे यात्रियों को सुगम और तेज़ आकस्मिक यात्रा का अनुभव होगा। इसके साथ ही, एक 120 मीटर एलिवेटेड ट्रैक की भी योजना बन रही है, जो यात्रियों को बिना किसी रुकावट के एयरपोर्ट के गेट से टर्मिनल तक पहुंचाएगा। इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट के लिए 15 जून तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें 600 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है।

Noida Airport: विमान से सम्बंधित काम लगभग पुरे

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण काम एक महत्वपूर्ण मोड़ पर पहुंच चुका है। विमानों की उड़ान से लेकर लैंडिंग तक के काम लगभग पूरे हो चुके हैं, जो एक प्रगति का सबूत है। अपर मुख्य सविच एसपी गोयल के अनुसार, एयरपोर्ट के विकास कार्य में बहुत तेजी देखी गई है। विमानों को खड़े करने वाले स्थान का डिजाइन भी पूरा किया गया है, और अब यहाँ दस विमानों को एक साथ खड़ा किया जा सकता है।

कार्गो टर्मिनल को यमुना एक्सप्रेसवे से जोड़ने वाली सड़क के निर्माण में भी तेजी आ रही है। इसके अलावा, विमानों की उड़ान शुरू होने की संभावना सितंबर तक है। इस प्रक्रिया में 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है, जिसमें रनवे, टैक्सी वे, फ्यूलिंग, लाइटिंग, जनसंचार, सर्विलांस, और मौसम पूर्वानुमान भी शामिल हैं। अधिकारियों के अनुसार, इसमें कुल 600 करोड़ रुपये का निवेश हुआ है।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular