Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiPrime Minister Housing Scheme: 3 महीने में मिलेंगे PM आवास योजना के...

Prime Minister Housing Scheme: 3 महीने में मिलेंगे PM आवास योजना के फ्लैट, GDA सचिव कर रहे निगरानी

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Prime Minister Housing Scheme: डासना प्रोजेक्ट के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को तीन महीने में मकानों पर कब्जा देने की तैयारी हो रही है। प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य 2019 में शुरू हुआ था, जबकि इसका समापन होना था 30 जून 2023 को। इसमें 432 मकान तैयार किए जा रहे हैं, जिनमें दो कमरे, कुकिंग स्पेस, बाथरूम, डब्लूसी, बरामदा शामिल हैं।

हम आपको बता दें कि प्रभारी मुख्य अभियंता मानवेंद्र सिंह इस प्रोजेक्ट का निरीक्षण करने पहुंचे थे और निर्माण कार्य की गुणवत्ता और तेजी की भी जांच की। इस दौरान उन्होंने ठेकेदार से मकानों को तीन महीने में पूरा करने के लिए कहा। चार मंजिला इमारत में तैयार हो रहे भवनों का कारपेट एरिया 22.67 वर्ग मीटर है, जबकि सुपर एरिया 34.07 वर्ग मीटर है। इन मकानों में आधुनिक सुविधाएं शामिल हैं, जैसे कि दो कमरे, कुकिंग स्पेस, बाथरूम, डब्लूसी, बरामदा आदि।

Prime Minister Housing Scheme: सचिव स्वयं कर रहे निगरानी

प्रधानमंत्री आवास योजना प्रोजेक्ट की निगरानी जीडीए सचिव खुद कर रहे हैं। वे निरंतर निर्माणाधीन प्रोजेक्ट का निरीक्षण करते हैं ताकि निर्माण सामग्री की गुणवत्ता में कोई कमी नहीं रहे। उन्होंने संबंधित ठेकेदारों और अधिकारियों को भी समझाया है कि यदि निर्माण कार्य में कोई लापरवाही होती है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पांच प्रोजेक्टों की है तैयारी

GDA ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पांच प्रोजेक्टों की तैयारी की है। इन प्रोजेक्टों में मधुबन-बापूधाम, डासना, प्रताप विहार, नूरनगर, और निवाड़ी शामिल हैं। कुल मिलाकर, इन प्रोजेक्ट्स में 3,496 मकान बनाए जाएंगे। प्राधिकरण ने इन सभी प्रोजेक्ट्स पर काम शुरू कर दिया है, हालांकि इनमें काम की गति धीमी है। इसके अलावा, निजी बिल्डर भी 2,805 फ्लैट तैयार कर रहे हैं।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular