Monday, May 20, 2024
HomeDelhiQS World University Ranking 2024: क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में भारत...

QS World University Ranking 2024: क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में भारत का शानदार प्रदर्शन!

India News Delhi (इंडिया न्यूज), QS World University Ranking 2024: क्यूएस क्वाक्वेरेली साइमंड्स ने वर्ष 2024 के लिए क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग जारी की हैं। इस रैंकिंग में भारत ने बड़ी सफलता हासिल की है। साथ ही साथ 69 भारतीय विश्वविद्यालयों ने भी अपनी जगह बनाई है। लंदन में मंगलवार को जारी रैंकिंग में एशिया में भारत दूसरे स्थान पर है। भारत अब एजुकेशन में चीन को टक्कर दे रहा है। इस बार भारतीय विश्वविद्यालयों का प्रदर्शन बहुत ही बढ़िया रहा जिसमें 19.4 फीसदी अधिक एंट्री हुई हैं।

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी (QS World University Ranking 2024) सब्जेक्ट रैंकिंग 2024 में 69 भारतीय विश्वविद्यालयों ने अपनी जगह बनाई है। डेवलपमेंट स्टडीज की नई श्रेणी में जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) 20वें स्थान पर है, जबकि आईआईएम अहमदाबाद को बिजनेस एंड मैनेजमेंट स्टडीज में 22वीं रैंक मिली है।भारतीय विश्वविद्यालयों ने क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में पांच विषयों पर बेहतरीन स्थान हासिल किया है। ये पांच विषय हैं- कंप्यूटर साइंस, बायोलॉजिकल साइंस, कैमिस्ट्री, बिजनेस स्ट्डीज और फिजिक्स में बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

QS World University Ranking 2024: लिस्ट में भारत के ये प्रसिद्ध कॉलेज!

  • IIT दिल्ली को ‘कंप्यूटर साइंस’ और ‘इंफॉरमेशन सिस्टम’ में 63वीं रैंक मिली है।
  • IIT बॉम्बे को ‘कैमिस्ट्री’ में 95वीं रैंक प्राप्त हुई है।
  • IIT बॉम्बे को ‘डाटा साइंस’ एंड ‘AI ‘ में 30वीं रैंक मिली है।
  • OP जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी को लॉ में 72वीं रैंक मिली है।
  • जेएनयू और डीयू को अन्य विषयों में भी उच्च रैंकिंग मिली है।
  • डीयू ने इंवायरमेंटल साइंस, इंजीनियरिंग, इंग्लिश भाषा एवं साहित्य, एवं एंथ्रोपॉलोजी में रैंकिंग हासिल हुई है।

ये भी पढ़े:Arvind Kejriwal: केजरीवाल के PA को हटाया गया, विजिलेंस विभाग ने लिया एक्शन!

बेहतर प्रदर्शन:

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में इस वर्ष भारत ने अच्छा प्रदर्शन किया है। इस बार, विषय-आधारित रैंकिंग में भारतीय विश्वविद्यालयों की प्रविष्टियों में 19% और कुल प्रदर्शन में 17% की वृद्धि हुई है। भारत में 424 विश्वविद्यालयों में से 69 विश्वविद्यालयों ने विषय-आधारित रैंकिंग में अपनी जगह बनाई है, जो पिछले साल के 355 प्रविष्टियों में से 66 विश्वविद्यालयों से अधिक है।

Read more:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular