Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi में भीषण गर्मी से राहत, धूल भरी आंधी और हवाओं...

Delhi में भीषण गर्मी से राहत, धूल भरी आंधी और हवाओं ने रिकॉर्ड तापमान को ठंडा किया

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi: दिल्ली और आस-पास के इलाकों में धूल भरी आंधी और तेज हवाएं चलीं। मौसम विभाग ने दिन में बादल छाए रहने, लू चलने और धूल भरी आंधी या गरज के साथ बहुत कम बारिश और तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान लगाया है।

मौसम में आए बदलाव की वजह से अब लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। शुक्रवार को शहर का अधिकतम तापमान थोड़ा बढ़ा, यह लगातार छठा दिन था जब दिल्ली के बेस वेदर स्टेशन सफदरजंग ने 45 डिग्री से अधिक तापमान दर्ज किया। मई के आखिरी दो हफ़्तों में दिल्ली में तापमान असाधारण रूप से अधिक रहा। बुधवार को मुंगेशपुर ने 52.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज करके राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया।

गर्मी के कारण बिजली की खपत बढ़ी

इस सप्ताह की शुरुआत में दिल्ली की अधिकतम बिजली खपत 8302 मेगावाट थी, जो अब तक की सबसे अधिक थी। यह नया शिखर 8000 मेगावाट के पिछले रिकॉर्ड को पार कर गया, जो कुछ दिन पहले 22 मई को स्थापित किया गया था।

विशेषज्ञों का दावा है कि गर्म मौसम बिजली की मांग में वृद्धि का मुख्य कारण है क्योंकि यह लोगों को एयर कंडीशनर और कूलर का अधिक बार उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है, जिससे बिजली की खपत बढ़ जाती है।

Also Read- Delhi Water Shortage: LG ने AAP पर लगाया आरोप, कहा हर अमीर को 550 लीटर और गरीब को सिर्फ 15 लीटर मिल रहा पानी

टाटा पावर के प्रवक्ता ने बिजली की खपत पर क्या बोले?

टाटा पावर-डीडीएल के प्रवक्ता ने एएनआई को बताया, “उत्तर भारत में लगातार पड़ रही गर्मी के कारण राष्ट्रीय राजधानी में बिजली की मांग में भारी वृद्धि हुई है। दिल्ली में बिजली की अधिकतम मांग 8302 मेगावाट (एसएलडीसी के अनुसार) के नए रिकॉर्ड पर पहुंच गई है। टाटा पावर-डीडीएल की ओर से हमने 2339 मेगावाट की अपनी अब तक की सबसे अधिक अधिकतम बिजली मांग को सफलतापूर्वक पूरा किया है और मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की है।”

Also Read- Tata Motors: टाटा मोटर्स लॉन्च करेगी 10 नई इलेक्ट्रिक कारें, जानें कंपनी की योजना

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular