Friday, July 5, 2024
HomeBreaking NewsSurya Grahan 2024: सूर्यग्रहण के दौरान घटेंगी हैरान कर देने वाली ये...

Surya Grahan 2024: सूर्यग्रहण के दौरान घटेंगी हैरान कर देने वाली ये घटनाएं!

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Surya Grahan 2024: 8 अप्रैल को उत्तरी अमेरिका में पूर्ण सूर्य ग्रहण का दृश्य देखने को मिलेगा। यह खगोलीय घटना वैज्ञानिकों के अलावा लोगों के बीच भी जबरदस्त रूचि और उत्साह का केंद्र बन चुकी है। सूर्य ग्रहण के दौरान देखने को मिलने वाली कुछ अजीब घटनाओं की समीक्षा देखते हैं, जो अद्भुत और विचित्र प्रतीत होती हैं। यहां हम इन अजीब और रोचक घटनाओं को विस्तार से समझेंगे।

  • बेलीज़ बीड्स- बेलीज़ बीड्स को “डायमंड रिंग इफेक्ट” भी कहा जाता है। यह विशेष घटना उस समय दिखाई देती है जब सूर्य की किरणें चाँद के किनारे पर पड़ती हैं और एक हीरे की अंगूठी की तरह दिखाई देती हैं। सही उपकरणों से इसे देखने पर यह दृश्य अद्भुत और चमत्कारी लगता है। इस समय सूर्य का सिर्फ बाहरी हिस्सा ही एक गोल छल्ले की तरह दिखाई देता है।
  • जानवरों का व्यवहार बदलना– पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान अचानक अंधेरा छा जाने से जानवरों का व्यवहार बदल जाता है। झींगुर से लेकर उल्लू तक चिल्लाने लगते हैं। इन जानवरों को लगता है कि अचानक रात हो गई है, और उनका व्यवहार असामान्य हो जाता है। इस अद्भुत प्रतिक्रिया को अध्ययन करने के लिए नासा के एक्लिप्स साउंडस्केप्स प्रोजेक्ट ने उन्हें ग्रहण के प्रभावों का अध्ययन करने का काम दिया है। विशेष रूप से झींगुरों के बीच इस बदलाव को देखने का प्रयास किया जा रहा है।
  • अजीबोगरीब छाया- पूर्ण सूर्य ग्रहण के समय, पृथ्वी पर विचित्र छायाएँ दिखाई देती हैं, जैसे कि पेड़ों के नीचे अर्धचंद्राकार छायाएँ। इन घटनाओं को देखने के लिए नासा पिनहोल प्रोजेक्टर का सुझाव देता है।
  • तापमान में तेजी से गिरावट- सूर्य के प्रकाश के अवरुद्ध होने से तापमान में तेजी से गिरावट हो सकती है, जिससे कुछ स्थानों पर 20 डिग्री से अधिक की कमी हो सकती है। इससे अचानक ठंड पैदा हो सकती है।
  • र्कैडियन रिदम- र्कैडियन रिदम एक तरह की जीवन प्रक्रिया है जिसमें जीवों और पौधों की दिनचर्या को नियंत्रित किया जाता है। पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान अचानक अंधेरा छा जाने से जानवरों और पौधों की सर्कैडियन रिदम पर प्रभाव पड़ सकता है। यह उनकी दिनचर्या को बाधित कर सकता है, जिससे वे असामान्य व्यवहार कर सकते हैं।
  • अचानक हवा का तेज चलना- पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान अचानक हवा का चलना भी देखा जा सकता है। इस समय हवा की गति और दिशा बदल सकती है क्योंकि जमीन तेजी से ठंडी हो जाती है। इस असामान्य घटना का पता 2016 में रीडिंग यूनिवर्सिटी की एक शोध टीम ने लगाया था।

ये अद्वितीय घटनाएं सूर्य ग्रहण के दौरान दिखाई देती हैं, जो वैज्ञानिकों के लिए भी रहस्यमय हैं।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular