Sunday, July 7, 2024
HomeCrimeTihar Jail: 8 हजार CCTV कैमरे...की कड़ी सुरक्षा, फिर भी सुरक्षित नहीं...

Tihar Jail: 8 हजार CCTV कैमरे...की कड़ी सुरक्षा, फिर भी सुरक्षित नहीं हैं कैदी

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Tihar Jail: तिहाड़ जेल में हाल ही में हुई घटना ने सुरक्षा की कमी का संकेत दिया है। एक बार फिर, जेल के अंदर हुए हत्यारे हमलों की श्रृंखला को चिंता का विषय बना रही है। जेल प्रशासन के वार्डरों की नजरों में भीतरी हत्या के मामले के पीछे अभी भी कई प्रश्न उठ रहे हैं।

Tihar Jail: 1000 से ज़ादा है CCTV कैमरे

जेल में सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक हजार से अधिक CCTV कैमरे लगाए गए हैं, लेकिन इसके बावजूद भी कैदियों के बीच हिंसात्मक घटनाओं का कोई अंत नहीं दिख रहा है। ताजा मामले में, 19 मई को एक कैदी पर दो अन्य कैदियों ने हमला किया। पीड़ित कैदी के चीख-पुकार को सुनकर जेल के वार्डर घटनास्थल पर पहुंचे, और उसे जेल की डिस्पेंसरी में भर्ती कराया।

इस मामले के बाद, पुलिस ने हरि नगर थाना को सूचित किया। सूचना पाने के बाद, पुलिस ने घायल कैदी के बयान पर केस दर्ज किया। घायल कैदी का नाम जितेन्द्र (28) है। अब पुलिस और जेल प्रशासन जेल में लगे सीसीटीवी फुटेज का पुनर्विचार कर रहे हैं, ताकि मामले की विस्तृत जांच हो सके।

जानिए किस प्रकार हुई घटना

दिल्ली के जहांगीरपुरी क्षेत्र में एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है, जिसमें एक कैदी के साथ हुई हिंसात्मक झड़प का सामना हुआ। प्राथमिक जानकारी के अनुसार, पीड़ित कैदी के नाम जितेन्द्र हैं, जो किसी साथी के साथ मोटिया मुकदमे के लिए वार्ड नंबर-3 के पास खड़े थे।

इसी बीच, दूसरे कैदी मोहित और मोइदुन ने उन पर हमला किया, जिसके परिणामस्वरूप जितेन्द्र को गंभीर चोटें आई। उन्हें जेल की डिस्पेंसरी में भर्ती कराया गया। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है और आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए कार्रवाई की जा रही है।

Tihar Jail: एक महीने में दूसरी चौका देने वाली घटना

एक महीने के भीतर दूसरी घटना ने तिहाड़ जेल को हिला दिया है, जहां दो गुटों के बीच एक मारपीट का मामला सामने आया है। जेल सूत्रों के मुताबिक, 24 अप्रैल को तिहाड़ जेल के नंबर-3 में एक झगड़े के बाद एक गुट ने दूसरे गुट के चार कैदियों पर हमला किया। मारपीट के दौरान, आरोपी गुट ने जेल में बनाए गए सुए से हमला किया। इस घटना में चार कैदी दुर्गेश, दीपक, धीरज और दिनेश घायल हो गए। यह इस महीने की दूसरी मारपीट का मामला है, जो जेल की सुरक्षा में बड़ी चूक है।

तिहाड़ जेल में हाल के दिनों में सुरक्षा की चुनौतियों का सामना हो रहा है, जहां खाने के विवाद के चलते एक कैदी ने दूसरे कैदी पर हमला किया। इस घटना के दौरान एक कैदी जख्मी हो गया और उसकी मौत हो गई। दूसरी घटना में रोहिणी जेल में हादसा हुआ, जहां एक कैदी ने दूसरे कैदी पर हमला किया जब उसने गाली दी।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular