Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDev Diwali 2023: क्यों मनाई जाती है देव दिवाली? काशी से है...

क्यों मनाई जाती है देव दिवाली? काशी से है इसका गहरा नाता, जानिए ये कहानी

India News(इंडिया न्यूज़), Dev Diwali 2023: कार्तिक पूर्णिमा का दिन कार्तिक मास का आखिरी दिन होता है। कार्तिक में इसी दिन देव दिवाली भी मनाई जाती है लेकिन इस बार पंचांग भेद के कारण देव 26 नवंबर 2023 को मनाया जाएगा और कार्तिक पूर्णिमा का व्रत और स्नान 27 नवंबर 2023 को है। देव यानी भगवान की दिवाली। इस दिन सुबह गंगा स्नान किया जाता है और शाम को घाट पर दीप दान किया जाता है। देव का भगवान शिव से गहरा रिश्ता है। आइए जानते हैं देव की कहानी।

देव दिवाली 2023 मुहूर्त

  • कार्तिक पूर्णिमा तिथि आरंभ- 26 नवंबर 2023, दोपहर 03 बजकर 53 मिनट से
  • कार्तिक पूर्णिमा तिथि समाप्त- 27 नवंबर 2023, दोपहर 02 बजकर 45 मिनट तक
  • प्रदोषकाल देव दिवाली मुहूर्त – 05:08 बजे – 07:47 बजे
  • अवधि – 02 घण्टे 39 मिनट

इस दिन प्रदोष काल में देव दिवाली मनाई जाती है। इस दिन वाराणसी में गंगा नदी के घाटों और मंदिरों को दीयों की रोशनी से रोशन किया जाता है। काशी में देव दिवाली की एक विशेषता है।

देव की कथा (देव दिवाली कथा)

पौराणिक कथा के अनुसार भगवान शिव के पुत्र कार्तिकेय ने तारकासुर का वध किया था। तारकासुर के पुत्र तारकाक्ष, कमलाक्ष और विद्युन्माली ने अपने पिता की मृत्यु का बदला लेने की प्रार्थना की। इस त्रिमूर्ति को त्रिपुरासुर के नाम से जाना जाता था। त्रिमूर्ति ने कठोर तपस्या की और भगवान ब्रह्मा से अमरता मांगी। लेकिन भगवान ब्रह्मा ने उसे अस्वीकार कर दिया। भगवान ब्रह्मा ने त्रिपुरासुर को आशीर्वाद दिया कि जब वह तीन पुरियों का निर्माण करेगा, जब अभिजीत एक प्रभावशाली रथ पर सवार होकर नक्षत्रों की एक पंक्ति में होगा और एक असंतुलित तीर से मारा जाएगा, तभी उसकी मृत्यु होगी। इसके बाद त्रिपुरासुर का आतंक बढ़ गया। इसके बाद शंभू ने स्वयं त्रिपुरासुर का वध करने का संकल्प लिया।

इस प्रकार त्रिपुरासुर का वध हुआ

भगवान ने पृथ्वी को रथ बनाया, सूर्य और चंद्रमा को पहिए बनाया, सृष्टिकर्ता सारथी बने, भगवान विष्णु धनुष बने, वासुकि धनुष की डोरी बने और मेरुपर्वत धनुष बने। तब भगवान शिव ने उस असंभव रथ पर सवार होकर समुद्र तट पर आक्रमण किया। त्रिपुरासुर का अंत हुआ। इसीलिए शिव को त्रिपुरारी भी कहा जाता है।

देव का काशी से नाता

कार्तिक पूर्णिमा के दिन त्रिपुरासुर का वध हुआ था। भगवान शिव की नगरी काशी क्षेत्र के सभी देवताओं द्वारा इसकी स्तुति की जाती है। फिर गंगा स्नान के बाद दीपदान कर जश्न मनाया।

इसे भी पढ़े: Diwali Sweet: दिवाली पर मिल्क पेड़े से करें मेहमानों का स्वागत, घर पर मिनटों…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular