Monday, May 20, 2024
HomeDelhiWorld Health Day: विश्व स्वास्थ्य दिवस क्यों मनाया जाता है? जानिए इसका...

World Health Day: विश्व स्वास्थ्य दिवस क्यों मनाया जाता है? जानिए इसका इतिहास और स्वस्थ रहने के टिप्स

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), World Health Day: मजबूत शरीर बीमारियों से लड़ने में सक्षम होता है। इसलिए व्यक्ति को सदैव स्वस्थ रहना चाहिए। 7 अप्रैल को ‘वर्ल्ड हेल्थ डे’ यानी ‘विश्व स्वास्थ्य दिवस’ मनाया जा रहा है। इस दिन WHO समेत कई स्वास्थ्य संस्थानों में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। जिसमें सेमिनार, भाषण और बहस के जरिए लोगों को स्वास्थ्य के बारे में समझाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के बारे में जानकारी देना है। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने का इतिहास क्या है। आइये जानते हैं इसके बारे में।

विश्व स्वास्थ्य दिवस का इतिहास

WHO यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना 1948 में हुई थी। इसके दो साल बाद ये फैसला लिया गया कि लोगों को गंभीर बीमारियों के प्रति जागरूक करने के लिए ये दिन मनाया जाए। पहली बार 7 अप्रैल 1950 को मनाया गया था। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को बीमारियों के बारे में बताना और उनसे बचाव के तरीके बताना है। इसे मनाने के लिए अलग-अलग थीम भी बनाई जाती हैं।

साल 2024 की थीम

इसी तरह इस साल 2024 की थीम को ‘मेरा स्वास्थ्य, मेरा अधिकार’ नाम दिया गया है। इस थीम के जरिए सभी को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के बारे में समझाया जाएगा। हर साल की तरह इस साल भी कई कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। जिसे स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए रखा जाएगा। विशेषज्ञों का मानना है कि योग लंबे समय तक जवान दिखने में मदद करता है। ऐसे आसन जिनमें पैर सिर के ऊपर नीचे की ओर होते हैं, ऐसे आसन चेहरे की ओर रक्त संचार बढ़ाते हैं, जिससे झुर्रियां कम होती हैं।

ये भी पढ़े: Disease X: कोरोना, बर्ड फ्लू के बाद नई महामारी का खतरा, जानिए Disease…

स्वस्थ रहने के टिप्स

स्वस्थ और युवा त्वचा के लिए कार्डियो करना बहुत अच्छा है। तैराकी, साइकिल चलाना और नृत्य सबसे अच्छे कार्डियो वर्कआउट में से हैं। इससे प्राकृतिक मूड बूस्टर हार्मोन एंडोर्फिन रिलीज होता है।

शोध में पाया गया है कि रोजाना कुछ किलोमीटर पैदल चलने से डिमेंशिया जैसी खतरनाक बीमारी होने की संभावना एक तिहाई कम हो जाती है। फिट रहने के लिए पैदल चलना भी आसान विकल्पों में से एक है, जो शरीर को लंबे समय तक जवान रखता है और दिल को भी स्वस्थ रखता है।

बढ़ती उम्र को रोकने के लिए उकडू बैठना सबसे अच्छा तरीका है। इस वर्कआउट को करने से मांसपेशियां मजबूत और टाइट रहती हैं। जो लोग व्यायाम नहीं करते उनकी मांसपेशियां बढ़ती उम्र के साथ ढीली होने लगती हैं, जिससे चेहरे और शरीर को देखकर उम्र का पता लगाया जा सकता है।

मसल्स गेन के लिए पुशअप्स एक बेहतरीन एक्सरसाइज है, जिसे हर उम्र के लोग कर सकते हैं। यदि आप उचित पुशअप्स नहीं कर सकते हैं, तो आप उन्हें अपने घुटनों को मोड़कर या किसी दीवार का सहारा लेकर कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज से उम्र के असर को भी नियंत्रित किया जा सकता है। साथ ही स्टैमिना भी बढ़ता है।

शरीर को फिट रखने के लिए साइकिल चलाना भी एक मजेदार और फायदेमंद गतिविधि है। ऐसा करके आप अपनी हड्डियों, जोड़ों और मांसपेशियों को मजबूत बना सकते हैं। अगर आप किसी भी तरह का वर्कआउट नहीं कर पा रहे हैं तो बस साइकिलिंग को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लें।

ये भी पढ़े: Accident: आपस में टकरा गए 2 विमान, मचा हड़कंप

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular