Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiYamuna Expressway: यमुना एक्सप्रेसवे के पास बनाए जाएंगे 6 नए सेक्टर, 40...

Yamuna Expressway: यमुना एक्सप्रेसवे के पास बनाए जाएंगे 6 नए सेक्टर, 40 गांवों से ली जाएगी 15 हजार एकड़ ज़मीन

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Yamuna Expressway: यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) ने छह नए सेक्टर बनाने का फैसला किया है। इसके लिए 40 गांवों की 15 हजार एकड़ जमीन ली जाएगी और इस पर 12 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह काम अगले दो साल में पूरा होगा। शुक्रवार को हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया था।

यीडा के चेयरमैन अनिल सागर ने दोपहर 12 बजे से शाम 6 बजे तक प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि इन नए सेक्टरों के लिए जमीन ली जाएगी। यहां औद्योगिक, आवासीय और संस्थागत परियोजनाओं के लिए सड़क, सीवर, पार्क, बिजली जैसी बुनियादी सुविधाएं देने के लिए 70 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

Yamuna Expressway: जानिए ये नए सेक्टर

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) ने छह नए सेक्टरों को बसाने का फैसला किया है, जिनमें सेक्टर 5, 7, 8, 9, 10, और 11 शामिल हैं। चेयरमैन अनिल सागर ने आवासीय सेक्टर 18, 20, और 24 में बने 220 केवी के बिजलीघर के संचालन और नक्शा पास कराने वाले आवंटियों को बिजली कनेक्शन देने पर जोर दिया।

यीडा क्षेत्र में सेक्टर 18, 20 और 22डी में करीब 34 हजार आवंटियों के नक्शे पास होने बाकी हैं। अनिल सागर ने आदेश दिया कि इन आवंटियों के नक्शे जल्दी पास किए जाएं और उन्हें बिजली के कनेक्शन दिए जाएं ताकि वे अपने प्लॉट पर निर्माण शुरू कर सकें। बैठक में एसीईओ कपिल सिंह, श्रुति सिंह, विपिन जैन, ओएसडी शैलेंद्र सिंह, मेहराम सिंह, और परियोजना प्रबंधन एके सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

उड़ान से पहले बनाई जाएगी अधूरी सड़के

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उड़ानें शुरू होने से पहले सभी अधूरी सड़कें बनाईं जाएंगी। चेयरमैन अनिल सागर ने कहा कि जहां-जहां कोर्ट का स्टे नहीं है, वहां किसानों से समझौता कर निर्माण कार्य शुरू करें। उन्होंने एयरपोर्ट की उड़ानें शुरू होने से पहले औद्योगिक सेक्टरों में सभी बुनियादी सुविधाएं विकसित करने के निर्देश दिए।

Yamuna Expressway: बनाई जाएगी जापानी सिटी

यीडा क्षेत्र में कई नई परियोजनाएं प्रस्तावित हैं। सेक्टर-11 में फिनटेक सिटी बनाने की योजना है, जबकि सेक्टर-5 में जापानी सिटी का विकास होगा। सेक्टर-10 में पांच औद्योगिक पार्क बनाए जाएंगे, जिनमें लेदर फुटवियर, सामान और सहायक उपकरण पार्क, प्लास्टिक प्रसंस्करण पार्क, हथकरघा और इलेक्ट्रिक वाहन पार्क शामिल हैं। इन पांचों औद्योगिक पार्क के लिए 234.9 हेक्टेयर भूमि की स्वीकृति मिल चुकी है।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular