Saturday, July 13, 2024
Homeफूड एंड रेसिपीSummer Drink: गर्मियों में चाय की जगह पिएं ये ड्रिंक्स, मिलेंगे कई...

Summer Drink: गर्मियों में चाय की जगह पिएं ये ड्रिंक्स, मिलेंगे कई फायदे

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Summer Drink: गर्मियों के दिनों में शरीर को ठंडा और हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। डिहाइड्रेशन की वजह से गर्मियों में हीट स्ट्रोक का खतरा काफी बढ़ जाता है और इसकी वजह से कई बार स्थिति गंभीर भी हो सकती है। शरीर को हाइड्रेट रखने और अंदर से ठंडक पाने के लिए आप अपने दिन की शुरुआत कुछ हेल्दी ड्रिंक्स से कर सकते हैं। इससे आपका पाचन भी बेहतर होगा और आप गर्मियों में पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे अपच आदि से बचे रहेंगे। तो आइए जानते हैं गर्मियों में सुबह कौन से ड्रिंक्स पीना फायदेमंद होता है।

गर्मियों में पिएं ये ड्रिंक्स (Summer Drink)

अदरक का पानी

अदरक का पानी, जो अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और पाचन गुणों के लिए जाना जाता है। यह मॉर्निंग सिकनेस और मोशन सिकनेस के लिए विशेष रूप से प्रभावी है। इसके अलावा, अदरक का पानी अपने उच्च एंटीऑक्सीडेंट तत्व के लिए जाना जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है। यह पेट भरा होने का एहसास देकर और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन प्रबंधन में भी सहायता करता है। अदरक के पानी को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पाचन स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

अदरक की चाय ही नहीं, अदरक का पानी भी है गुणकारी - health benefits of ginger water - AajTak

चिया सीड्स ड्रिंक

गर्मियों में अपने दिन की शुरुआत चिया सीड्स ड्रिंक से करें क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है। ड्रिंक बनाने के लिए चिया सीड्स को एक गिलास पानी में भिगोएँ और सुबह इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर पिएं। यह ड्रिंक वजन घटाने के साथ-साथ आपकी त्वचा को भी चमकदार बनाने में मदद करेगी।

मैंने वायरल चिया सीड ड्रिंक आज़माया - यह आपके मलत्याग में मदद क्यों करता है - परेड

ये भी पढ़े: Pani Puri Recipe: घर पर आसानी से बनाएं टेस्टी गोलगप्पे, नोट करे रेसिपी

सौंफ का पानी

सुबह की शुरुआत सौंफ के पानी से कर सकते हैं। इसका पानी पीने से मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है, जिससे वजन नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, इस पानी को पीने से पाचन में सुधार, त्वचा में चमक, बेहतर दृष्टि जैसे कई लाभ मिलते हैं।

Fennel Water : सौंफ के पानी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, इसे घर पर कैसे तैयार कर सकते हैं आइए जानें | Fennel water health benefits prepare fennel water at home | TV9 Bharatvarsh

पुदीने का पानी

पुदीने का पानी, अपने ताज़गी देने वाले और सुखदायक गुणों के कारण बढ़िया है। यह पाचन में सहायता करता है और अपने सिरदर्द से राहत दिला सकता है। इसके अतिरिक्त, पुदीने का पानी सांसों को तरोताजा करता है, जिससे यह खराब सांसों के लिए एक अच्छा इलाज बन जाता है। यह पेय गर्मियों के दिनों के लिए एकदम सही है।

Pudina Water For Weight Loss: कैसे करें पुदीने के पानी का सेवन, यहां जानें रेसिपी

ये भी पढ़े: Spring Roll Sheet Recipe: घर पर बाजार जैसी टेस्टी स्प्रिंग रोल शीट बनाने के…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular