होम / Alum Water Bath: नहाने से पहले पानी में मिलाएं फिटकरी, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

Alum Water Bath: नहाने से पहले पानी में मिलाएं फिटकरी, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

• LAST UPDATED : June 13, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Alum Water Bath: अगर आप स्वस्थ और खूबसूरत त्वचा चाहते हैं तो सिर्फ चेहरे पर चमक लाना ही काफी नहीं है। इसके लिए पूरी त्वचा को भरपूर पोषण देना जरूरी है। कुछ लोग सिर्फ चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए तरह-तरह के नुस्खे आजमाते हैं, लेकिन जब बात पूरे शरीर को पोषण देने की आती है तो नहाने के पानी में फिटकरी मिलाकर इस्तेमाल करना फायदेमंद साबित होता है। फिटकरी में कई गुण पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ और त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं।

फिटकरी के पानी के क्या फायदे हैं? 

फिटकरी एल्युमिनियम, पोटैशियम और सल्फेट से बना एक यौगिक है। फिटकरी क्रिस्टल के रूप में तैयार की जाती है। कुछ लोग सर्दियों में फिटकरी का खूब इस्तेमाल करते हैं। फिटकरी का इस्तेमाल पानी साफ करने, कई ब्यूटी प्रोडक्ट और दवाइयों में किया जाता है। फिटकरी में एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। लोग अक्सर शेविंग के बाद अपने चेहरे पर फिटकरी का इस्तेमाल करते हैं।

सूजन कम होगी 

फिटकरी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करते हैं। फिटकरी मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी कम करती है। इससे मुंहासे भी सूख जाते हैं और जल्दी नहीं निकलते। फिटकरी लगाने से त्वचा की जलन भी कम होती है। यह एक्जिमा या सोरायसिस के मरीजों के लिए फायदेमंद है।

थकान और दर्द से राहत

पानी में फिटकरी डालकर नहाने से पूरे दिन की थकान दूर होती है। इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है। अगर आप किसी शारीरिक गतिविधि के बाद थक गए हैं, तो फिटकरी डालकर पानी से नहाएं। बच्चों के पैरों में दर्द होने पर उनके पैरों को फिटकरी वाले गुनगुने पानी में भिगोना चाहिए। गर्म पानी में फिटकरी डालकर पैरों को उसमें रखने से काफी आराम मिलता है।

ये भी पढ़े: Multani Mitti Side Effects: गलती से भी अपने चेहरे पर न लगाए मुल्तानी मिट्टी, होते हैं ये नुकसान

चोट और घाव को ठीक करती है

फिटकरी अपने एंटीसेप्टिक गुणों के लिए भी जानी जाती है। अगर कोई छोटा कट, खरोंच हो या घाव को साफ करना हो तो फिटकरी का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे संक्रमण कम होता है और चोट जल्दी ठीक होती है। फिटकरी खून बहने से भी रोकती है। शेविंग के दौरान कटने पर फिटकरी लगाई जाती है।

बॉडी फिट होगी

बढ़ती उम्र के साथ त्वचा ढीली पड़ने लगती है। ऐसे में फिटकरी का इस्तेमाल फायदेमंद साबित होता है। फिटकरी के पानी से नहाने से त्वचा में कसाव आता है और त्वचा टोन होती है। इससे रोमछिद्र और फाइन लाइन्स कम होती हैं और त्वचा चिकनी होती है। उम्र बढ़ने के साथ फिटकरी के पानी से नहाना फायदेमंद साबित होता है।

ये भी पढ़े: Heart Attack: युवाओं में बढ़ रहा हार्ट अटैक का खतरा, दिल को हैल्दी रखने के लिए करें ये उपाय

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox