Saturday, June 29, 2024
HomeLifestyleChildren Diet: अगर बच्चा हरी सब्जियां नहीं खाता है तो डाइट में...

Children Diet: अगर बच्चा हरी सब्जियां नहीं खाता है तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, दूर होगी आयरन की कमी

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Children Diet: स्वस्थ रहने के लिए डाइट में आयरन युक्त चीजों को शामिल करना जरूरी है। लेकिन आजकल ज्यादातर बच्चे हरी सब्जियां देखते ही मुंह बना लेते हैं। इसकी जगह वे जंक फूड खाना पसंद करते हैं। जंक फूड खाने में तो बहुत अच्छा लगता है लेकिन सेहत को किसी भी तरह से फायदा नहीं पहुंचाता, इससे आपको नुकसान ही होता है। इसलिए इसकी लिमिट तय करना बहुत जरूरी है। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी चीजें बता रहे हैं जिनकी मदद से आप बच्चे को संतुलित आहार दे पाएंगे।

डाइट में शामिल करें ये चीजें

हरी सब्जियों में पालक को सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है, इससे हमें भरपूर आयरन मिलता है। आयरन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है जो हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है और खून में ऑक्सीजन पहुंचाने में भी मदद करता है। शरीर में कई जरूरी कार्यों के लिए आयरन जरूरी होता है, इसकी कमी से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं जिन्हें हरी सब्जियां खाना पसंद नहीं होता, जिसकी वजह से बचपन से ही उनकी आंखें कमजोर हो जाती हैं। ऐसे में आप बच्चों की डाइट में इन चीजों को शामिल करके आयरन की कमी को पूरा कर सकते हैं।

पालक के अलावा इन चीज़ों में भरपूर मात्रा में आयरन होता है

कद्दू के बीज

आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आप बच्चे की डाइट में कद्दू के बीज शामिल कर सकते हैं। माना जाता है कि 100 ग्राम कद्दू के बीजों में 9 मिलीग्राम आयरन पाया जाता है। आप इसे कई तरह से बच्चों की डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप चाहें तो इसे भूनकर भी बच्चों को खिला सकते हैं।

ये भी पढ़े: Lok Sabha Election 2024: नतीजों से पहले AAP का बड़ा दावा, इंडिया गठबंधन की…

सोयाबीन

सोयाबीन को आयरन का बेहतरीन स्रोत माना जाता है, 100 ग्राम सोयाबीन में करीब 15.7 मिलीग्राम आयरन पाया जाता है। आप सोयाबीन को कई तरह से बच्चों को खिला सकते हैं। आप इससे सब्जी, टिक्की, पुलाव जैसी तमाम चीज़ें बना सकते हैं। इतना ही नहीं, आप बच्चों को सोया मिल्क और टोफू भी खिला सकते हैं।

काबुली चना

काबुली चना को अंग्रेजी में chickpea भी कहते हैं। इसे आयरन का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। आप इससे सलाद, सब्जी या फिर चटपटी चाट भी बना सकते हैं। इसके साथ ही आप बच्चों के लिए छोले से कम मिर्च मसाले वाली टिक्की भी तैयार कर सकते हैं। इन चीजों को डाइट में शामिल करके आप न सिर्फ आयरन की कमी को पूरा कर पाएंगे बल्कि अपने बच्चे को भी स्वस्थ रख पाएंगे।

ये भी पढ़े: Coconut Water Side Effects: गर्मियों ये लोग भूल से भी न पिएं नारियल पानी, बढ़ सकती हैं दिक्कते

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular