Tuesday, July 23, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलCoconut Water Side Effects: गर्मियों ये लोग भूल से भी न पिएं...

Coconut Water Side Effects: गर्मियों ये लोग भूल से भी न पिएं नारियल पानी, बढ़ सकती हैं दिक्कतें

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Coconut Water Side Effects: चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी के कारण लोग पसीने से तरबतर हो रहे हैं। भीषण गर्मी के कारण लोगों का घरों से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया है। ऐसे में शरीर में ठंडक बनाए रखने के लिए लोग अक्सर अपने आहार में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करते हैं, जो उन्हें धूप और लू से बचाकर स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इन्हीं में से एक है नारियल पानी, जो गर्मियों में पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे पीने के कई फायदे हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके लिए इसे पीना नुकसानदायक हो सकता है। ।

कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें जितना हो सके नारियल पानी से बचना चाहिए। आइए जानते हैं किन लोगों के लिए नारियल पानी पीना नुकसानदायक हो सकता है।

ये भी पढ़े: Arvind Kejriwal Surrender: परेश रावल ने केजरीवाल के जेल वापस जाने पर ली चुटकी,…

मधुमेह से पीड़ित लोग

दरअसल, नारियल पानी में प्राकृतिक मिठास होती है, जो अन्य मीठे पेय पदार्थों की तुलना में भले ही कम हो, लेकिन इसमें मौजूद प्राकृतिक चीनी रक्त शर्करा के स्तर को भी प्रभावित कर सकती है। ऐसे में मधुमेह से पीड़ित लोगों को नारियल पानी में पाई जाने वाली चीनी सहित अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन का ध्यान रखना चाहिए।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं वाले लोगों के लिए

अगर आपको गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल से जुड़ी कोई समस्या है, तो नारियल पानी आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। इसे पीने के बाद कुछ लोगों को पाचन संबंधी समस्या या पेट फूलने की समस्या हो सकती है। खास तौर पर ऐसे लोग जिनका पेट संवेदनशील है या इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS) है।

किडनी की समस्या वाले लोग

अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई समस्या है, तो आपको नारियल पानी से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। दरअसल, नारियल पानी में प्राकृतिक रूप से पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है, जो किडनी की समस्या वाले लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। बहुत ज़्यादा पोटैशियम लेने से हाइपरकेलेमिया हो सकता है, जो एक ऐसी स्थिति है जिसमें खून में पोटैशियम का स्तर ज़्यादा हो जाता है, जो खतरनाक हो सकता है।

एलर्जी वाले लोग

अगर आपको नारियल या इसके किसी भी घटक से एलर्जी है, तो आपको नारियल पानी से बचना चाहिए। नारियल पानी से होने वाली एलर्जी हल्की से लेकर गंभीर तक हो सकती है।

छह माह से कम उम्र के बच्चे

छह महीने से कम उम्र के बच्चों के लिए नारियल पानी नुकसानदायक हो सकता है। इस उम्र में शिशुओं के लिए मां का दूध सबसे अच्छा होता है। ऐसे में नारियल पानी इसका विकल्प नहीं है।

ये भी पढ़े: CM Kejriwal: दिल्ली सीएम ने सरेंडर करने से पहले बताया अपना कार्यक्रम, आज जाएंगे…

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular