होम / Health: शरीर में इन संकेतों से पहचानें कि आपको व्यायाम की जरूरत है या नहीं

Health: शरीर में इन संकेतों से पहचानें कि आपको व्यायाम की जरूरत है या नहीं

• LAST UPDATED : July 18, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Health: ऐसे कौन से लक्षण हैं जो हमारा शरीर हमें बताता है कि हमें अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। हम सभी जानते हैं कि हमारे स्वास्थ्य के लिए शारीरिक रूप से सक्रिय रहना कितना जरूरी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ ऐसे संकेत भी हैं जो हमें यह जानने में मदद करते हैं कि हम शारीरिक रूप से कम सक्रिय हैं। गतिहीन जीवनशैली की पहचान करना और चलने की जरूरत को पहचानना स्वास्थ्य को काफी बेहतर बना सकता है। इस लेख में हम उन संकेतों के बारे में बता रहे हैं जो आपको यह एहसास करा सकते हैं कि आपको व्यायाम की जरूरत है।

ताज़गी की कमी

अगर आप दिन भर सुस्त और थका हुआ महसूस करते हैं, तो यह इस बात का संकेत है कि आप पर्याप्त शारीरिक गतिविधि नहीं कर रहे हैं। व्यायाम करने से शरीर में ताज़गी और ऊर्जा आती है।

पीठ, कमर और पैरों में लगातार दर्द

अगर आपको अक्सर पीठ, हाथ और पैरों में दर्द रहता है। हर समय कमजोरी महसूस होती है, तो ऐसे संकेत बताते हैं कि शरीर को व्यायाम की सख्त जरूरत है। क्योंकि व्यायाम शरीर को मजबूत बनाता है और ताकत भी प्रदान करता है।

ये भी पढ़े: Tea Side Effects: क्या आप भी पीते हैं ऑफिस में बार-बार चाय, तो जान लीजिए ये बातें

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल

अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई है, तो आपके लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। क्योंकि अगर कोलेस्ट्रॉल शरीर में जमा होता रहे, तो आगे चलकर यह शरीर के लिए बड़ी समस्या का रूप ले लेता है।

खराब मानसिक स्वास्थ्य

आज के समय में भले ही शारीरिक श्रम कम करना पड़ता हो। लेकिन हर व्यक्ति किसी न किसी मानसिक बीमारी से ग्रसित है। चाहे वह छात्रों में पढ़ाई का तनाव हो या फिर नौकरीपेशा लोगों में काम का तनाव। ऐसे में मन की शांति के लिए एक्सरसाइज आपके लिए बहुत जरूरी है। योग में आप कई तरह के आसन कर सकते हैं, जो आपको मानसिक रूप से शांत रखेंगे। इससे आपका तनाव भी कम होगा।

खान-पान

बड़े शहरों में बाहर का खाना आम बात हो गई है। ज्यादातर लोग बाहर का खाना खा रहे हैं। इसलिए इस समय जंक फूड का कारोबार सबसे ऊपर चल रहा है। इससे पता चलता है कि देश के बड़े शहरों के लोग जंक फूड के आदी होते जा रहे हैं। यह जंक फूड धीरे-धीरे हमारे पेट की पाचन प्रक्रिया को खराब करता है। बाहर का खाना खाने से अक्सर हमारा पेट फूल जाता है, तो ऐसे में आपको सख्त एक्सरसाइज करने की जरूरत है, इसके लिए आप ज्यादा पैदल चल सकते हैं। इसके अलावा, आप विभिन्न योग आसन कर सकते हैं। इससे आपको राहत मिलेगी।

ये भी पढ़े: Tips For Monsoon: बारिश में थकान और आलस से ऐसे पाएं निजात, नस-नस में दौड़ेगी घोड़े जैसी ऊर्जा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox