Sunday, July 14, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलTea Side Effects: क्या आप भी पीते हैं ऑफिस में बार-बार चाय,...

Tea Side Effects: क्या आप भी पीते हैं ऑफिस में बार-बार चाय, तो जान लीजिए ये बातें

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Tea Side Effects: चाय दुनिया में सबसे ज्यादा पिए जाने वाली है। चाय पीना सभी को पसंद है। यह आज हमारे दिनचर्या का हिस्सा बन चुकी है। ऑफिस में काम से थकान हो या सिर में दर्द सबसे पहली दवाई तो चाय ही याद आती है। जुकाम-सर्दी होने पर अदरक वाली चाय पीने की सलाह दी जाती है। आपने लोगो को यह कहते हुए आपने जरूर सुना होगा कि चाय बहुत हानिकारक है, लेकिन इसके कई फायदे भी हैं। चाय में कई प्रकार के औषधि तत्व पाए जाते है जो अनेकों प्रकार से शरीर को फायदा पहुंचते है।चाय का प्रयोग एनर्जी ड्रिंक की तरह किया जाता है। आइए जानते है चाय के फायदे।

अदरक, इलाइची, दालचीनी वाली चाय

चाय में स्वाद को बढ़ने के लिए एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अदरक, इलाइची, दालचीनी, और लौंग जैसी चीजें डाली जाती है। यह चीजें चाय के स्वाद के साथ-साथ उसे पीने के फायदे भी बढाती हैं। इनमे भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है जो हमारे शरीर से फ्री रेडिकल्स के पड़ने वाले प्रभाव को कम करते हैं। जिससे दिल से सम्बंधित बीमारियां, कैंसर और एजिंग की समस्या में राहत मिलती है। साथ ही अदरक और लौंग एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरे होते है जो हमारी इम्युनिटी को मजबूत करने में काम आते है।

ये भी पढ़े: Skin Care: क्या आपको भी बारिश में होता है पिम्पल? बचने के लिए करें ये आसान उपाय

थकान मिटाये, एक कप चाय

काम करके थकने के बाद चाय पीने से कंसंट्रेशन पावर बढ़ती है, जिसके बाद आप अपने काम को बेहतर ढंग से कर पाएंगे। काली चाय में अधिक मात्रा में कैफीन पाई जाती है। काली चाय में पाई जाने वाली कैफीन सिरदर्द को काम करने में मदद करती है। नींबू की चाय भी शरीर के लिए बहुत लाभकारी है। नींबू की चाय में इम्युनिटी बूस्ट करने वाले तत्व पाए जाते है, जो संक्रमणों से बचता है। यह चाय कोलेजन को बढाती है जिसके मदद से शरीर युवा लगता है।

ये भी पढ़े: Long Life Tips: सद्गुरु से जाने लम्बा और स्वस्थ जीवन जीने का मंत्र

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular