Wednesday, July 3, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलHome Remedies Skin: चिलचिलाती धूप में दाने और रैशेज से हो गए...

Home Remedies Skin: चिलचिलाती धूप में दाने और रैशेज से हो गए हैं परेशान, ये चीजें दिलाएंगी आराम

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Home Remedies Skin: दिल्ली समेट अन्य राज्यों में गर्मी अपने चरम पर है। ऐसे में सेहत के साथ स्किन को भी केयर की जरूरत पड़ती है। बढ़ते तापमान में पसीने की वजह से स्किन पर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और इस वजह से पिंपल्स, ब्लैकहेड्स, वाइट हेड्स, जैसी प्रॉब्लम होने लगती हैं। सबसे ज्यादा त्वचा को नुकसान सूरज की तेज धूप की कारण होता है। इससे कुछ लोगों को रैशेज और दाने की समस्या भी होने लगती है। ऐसे में आप इन परेशनियों को दूर करने के लिए कुछ नेचुरल इनग्रेडिएंट्स काफी काम आते हैं। तो चलिए जानते है।
बर्फ से सिकाई करें
स्किन पर रैशेज हो गए हैं तो ठंडी सिकाई से आराम मिलता है. इसके लिए आप किसी सूती या मलमल के कपड़े में बर्फ को लेकर सिकाई करें या फिर कपड़े को ठंडे पानी में भिगोकर स्किन रैश पर लगाएं।
एलोवेरा से मिलेगी राहत
स्किन पर रैशेज या फिर दाने हो गए है तो एलोवेरा काफी काम आता है। ये त्वचा को ठंडक का अहसास दिलाता है। इसके लिए आप फ्रेश एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
नीम की पत्तियां है कारगर
गर्मी की वजह से दाने या फिर फोड़े फुंसी हो गए हैं तो रोजाना नीम के पत्तों या फिर इसकी छाल के पानी से नहाने से फायदा मिलता है। वहीं स्किन रैश हैं तो पत्तियों को पीसकर फेस पैक बनाकर लगाएं।
मुल्तानी मिट्टी और चंदन से मिलेगा राहत
चंदन पाउडर और मुल्तानी मिट्टी पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट जैसा तैयार कर लें। इसे बॉडी के साथ चेहरे पर भी लगा सकते हैं। चाहें तो इस पैक में एलोवेरा और चुटकी भर हल्दी भी एड की जा सकती है।
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular